Advertisement
trendingPhotos1481912
photoDetails1hindi

Fig Benefits: सुबह खाली पेट क्यों खाना चाहिए अंजीर? मिलेंगे ऐसे जबरदस्त फायदे

Why You Should Eat Fig Empty Stomach In The Morning: अंजीर एक बेहद न्यूट्रीशनल फल है जो पका हुआ और ड्राई फ्रूट दोनों रूपों में खाया और पसंद किया जाता है. इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है. मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि अगर सुबह के वक्त खाली पेट अंजीर खाया जाए तो ये हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कि ऐसा करने से आपके शरीर को किस तरह से लाभ पहुंचता है.

न्यूट्रिएंट का एब्जॉर्बशन

1/5
न्यूट्रिएंट का एब्जॉर्बशन

हमारे शरीर के बेहतर फंक्शन के लिए हमें कई तरह के न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है. अगर आप सुबह के वक्त खाली पेट अंजीर खाने की आदत डालेंगे तो इसकी मदद से एंटीऑक्सीडेंट और विटामिंस को एब्जॉर्ब करना आसान हो जाएगा.

कब्ज से छुटकारा

2/5
कब्ज से छुटकारा

जिन लोगों को कब्ज की परेशानी है या पेट में किसी और तरह गड़बड़ी का सामना करना पड़ता है, उनके लिए सुबह के वक्त अंजीर खाना फायदे का सौदा साबित हो सकता है. इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे डाइजेशन बेहतर हो जाता है.

हाई ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

3/5
हाई ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

जो लोग हाई ब्लड प्रेशर से परेशान रहते हैं उनके लिए खाली पेट अंजीर का सेवन लाभकारी हो सकता है, इससे न सिर्फ बीपी को कंट्रोल करने में मदद मिलती है, बल्कि दिल की बीमारियों का भी खतरा कम हो जाता है.

मोटापा से राहत

4/5
मोटापा से राहत

जो लोग बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं उनकी सेहत को कई तरह से खतरा हो सकता है ऐसे में वो सुबह उठकर अंजीर जरूर खाएं क्योंकि इससे मोटापा कम (Weight Loss) करने में काफी मदद मिलती है. 

हड्डियां की मजबूती

5/5
हड्डियां की मजबूती

अगर हमारी हड्डियां मजबूत नहीं रहेंगी तो शरीर भी कमजोर हो जाएगा. ऐसे में आपको अंजीर का सेवन जरूर करना चाहिए इसमें कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

ट्रेन्डिंग फोटोज़