Advertisement
photoDetails1hindi

Vitamin B12 Deficiency: शरीर में B12 की कमी होने पर डाइट में शामिल कर सकते हैं ये चीजें, कमजोरी होगी दूर

शरीर में जरूरी विटामिन्स का होना बेहद ही ज्यादा जरूरी होता है. शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने के लिए आपको रोजाना ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जो शरीर को अच्छे तरीके से पोषण दे सके. कई लोगों के शरीर में विटामिन बी 12 की कमी हो जाती है. इसकी कमी होने पर शरीर पर कई तरह की भी कमी हो जाती है. आज आपको बताते हैं आपको बी 12 की कमी दूर करने के लिए कौन सी चीजें खानी चाहिए.

 

चुकंदर

1/5
चुकंदर

शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने के लिए डाइट का अच्छा होना बेहद ही ज्यादा जरूरी होता है. अगर आपके शरीर में विटामिन बी 12 की कमी हो जाती है तो आपको डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर लेना चाहिए. मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि आपको चुकंदर का सेवन रोजाना करना चाहिए. चुकंदर में फाइबर, आयरन, पोटेशियम और विटामिन बी-12 की अच्छी मात्रा पाई जाती है. 

सोयाबीन

2/5
सोयाबीन

सोयाबीन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. इसमें विटामिन-बी12 अच्छी होती है. शरीर की कमजोरी को भी आप आसानी से दूर कर सकते हैं. इसमें और भी काफी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को एकदम फिट रखने के लिए जरूरी होते हैं. पाचन को ठीक रखने के लिए भी ये काफी जरूरी माना जाता है. मसल्स और हड्डियों को मजबूती देने के लिए भी ये फायदेमंद होता है.

पालक

3/5
पालक

पालक आपको डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए. इसमें विटामिन बी-12 की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. आप चाहे तो पालक की सब्जी, सूप और सलाद के तौर पर भी इसे खा सकते हैं. अगर आप इसका नियामित सेवन करते हैं तो आपका शरीर कई बीमारियों से कोसों दूर रहता है.  बीपी कंट्रोल करने में भी ये काफी मददगार साबित होता है. ये आपके वजन को तेजी से कम करने में भी फायदेमंद है.

दही

4/5
दही

दही को भी आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. इसमें भरपूर मात्रा में  विटामिन बी-12 पाया जाता है. आपको इसको सादा ही खाना चाहिए. इसको आपको चीनी के साथ में नहीं खाना चाहिए. आप चाहे तो दही में आलू को मिलाकर भी खा सकते हैं. दही में बेरीज को भी खा सकते हैं ये दही का स्वाद बढ़ाने के लिए आपकी मदद करता है. पेट में कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए भी ये काफी जरूरी है.

 

दूध

5/5
दूध

विटामिन बी-12 की कमी से सिरदर्द, सांस फूलना, मुंह में छाले जैसी परेशानी आपको झेलनी पड़ सकती है. दूध का सेवन आपको रोजाना पीना चाहिए. ये शरीर को मजबूत बानने में काफी मददगार साबित होता है. विटामिन बी 12 की कमी दूर करता है.   

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़