Advertisement
trendingPhotos1871828
photoDetails1hindi

Thiamine की कमी से होगी थकान और सुस्ती, बचने के लिए खाएं ये 5 फूड्स

Thiamine Rich Foods: थायमिन हमारे लिए एक बेहद अहम न्यूट्रिएंट है, इसे आम भाषा में विटामिन बी1 (Vitamin B1) कहा जाता है इसकी कमी हो जाए तो आपको थकान (Fatigue), सुस्ती, नर्व डैमेज (Nerve Damage), हाथ-पैर में झनझनाहट होना (Tingling Of Arms and Legs) की परेशानी हो सकती है. आइए जानते हैं कि आपको अगर इन समस्याओं से बचना है तो इसके लिए कौन-कौन से थायमिन रिच फूड्स खाने होंगे.

ब्लैक बींस

1/5
ब्लैक बींस

ब्लैक बींस आमतौर पर प्रोटीन के अच्छे सोर्स माने जाते हैं, जिसे शाकाहारी लोग काफी पसंद करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि ये आपके विटामिन बी1 की जरूरत को भी पूरा करेगा. एक कप (तकरीबन 92 ग्राम) काली बींस खाने से 0.2 मिलीग्राम थाइमिन मिलेगा.

फैटी फिश

2/5
फैटी फिश

मांसाहारी लोगों के लिए फैटी फिश (Fatty Fish) विटामिन बी1 यानी थायमिन का रिस सोर्स होता है. आप अगर टूना और सालमन जैसी मछलियों का नियमित तौर से सेवन करेंगे तो इस न्यूट्रिएंट की कभी कमी नहीं होगा.

सूरजमुखी के बीज

3/5
सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज (Sunflower Seeds) को आप या तो पकाकर खा सकते हैं, या फिर इससे निकलने वाले तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. चौथाई कम सनफ्लावर सीड का सेवन करेंगे तो इससे 0.5 मिली ग्राम थायमिन हासिल होगा.

सफेद चावल

4/5
सफेद चावल

जो लोग नियमित तौर से सफेद चावल खाते हैं उनको थायमिन की कमी नहीं होती. अगर आप एक कप (तकरीबन 186 ग्राम) पका हुआ व्हाइट राइस खाएंगे तो आपको 0.3 मिलीग्राम डाइटरी थायमिन हासिल होगा.

योगर्ट

5/5
योगर्ट

आपको योगर्ट (Yogurt) काफी पसंद होगा, अगर आप थायमिन हासिल करना चाहते हैं तो रोजाना प्लेन योगर्ट का सेवन करें. अगर एक कप योगर्ट खाएंगे तो हमारे शरीर को करीब 0.1 मिली ग्राम थायमिन हासिल होगा.

 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़