Advertisement
trendingPhotos1501488
photoDetails1hindi

Vitamin B12 की कमी से शरीर हो सकता है कमजोर, बचने के लिए खाएं ये 5 चीजें

Vitamin B12 Rich Food: विटामिन बी 12 शरीर के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक है. ये न सिर्फ रेड ब्लड सेल्स और डीएनए को बनाने में मदद करता है, बल्कि ये ब्रेन और नर्व सेल्स के प्रोपर फंक्शन और विकास में भी मदद करता है. अगर इस न्यूट्रिएंट की कमी हो जाए तो शरीर में कमजोरी आने लगती है. ऐसे में वजन कम हो सकता है और चेहरा पीला पड़ने लगता है. इस स्थिति बचने के लिए आप उन फूड्स को जरूर खाएं जिनमें विटामिन बी 12 की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

चुकंदर

1/5
चुकंदर

चुकंदर का स्वाद काफी लोगों को पसंद आता है, इसे आमतौर सलाद के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, हालांकि इसका जूस काफी टेस्टी होगा. अगर रेगुलर इसे खाएं तो शरीर में विटामिन बी12 की कमी नहीं होगी.

अंडे

2/5
अंडे

हम में से कई लोग सुबह नाश्ते में अंडे खाना पसंद करते है. अगर आफ एक हार्ड बॉइल्ड एग खाएंगो तो शरीर को करीब 0.6 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 हासिल होगा, इस न्यूट्रिएंट्स का ज्यादातर हिस्सा अंडे की जर्दी में मौजूद होता है.

मिल्क प्रोडक्ट्स

3/5
मिल्क प्रोडक्ट्स

दूध एक संपूर्ण आहार माना जाता है, इसके साथ अगर मिल्क प्रोडक्ट्स भी डाइट में शामिल करेंगे तो इसे भरपूर मात्रा में विटामिन बी12 हासिल होगा. आप दही और चीज जरूर खाना शुरू कर दें.

मछ्ली

4/5
मछ्ली

मछली को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है अगर आप रेगुलर डाइट में टूना, साल्मन और सारडाइन जैसी मछलियों को शामिल करेंगे तो इससे भरपूर मात्रा में विटामिन बी12 हासिल होगा.

पालक

5/5
पालक

हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक को एक बेहद न्यूट्रीटिव सब्जी माना जाता है. ये बाकी न्यूट्रिएंट्स के अलावा विटामिन बी12 का रिच सोर्स होता है. आप इसका जूस पिएंगे तो शरीर को काफी मजबूती मिलेगी और आंखों की रोशनी भी बेहतर होगी.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़