Advertisement
trendingPhotos1500219
photoDetails1hindi

30 Plus Diet Plan: 30 की उम्र के बाद महिलाएं जरूर खाएं ये 5 चीजें, तभी मिडिल एज में लगेंगीं Tabu जैसी यंग

Diet Plan For 30 Plus Women: साल  की उम्र के बाद महिलाओं के शरीर और सेहत में कई तरह के चेंजेज आने लगते हैं, ऐसा हार्मोन्स में बदलाव के कारण होता है. इससे मेंटल और फिजिकल हेल्थ पर असर पड़ तकता है. आपने अक्सर देखा होगा कि 40 के करीब आते आते कई महिलाएं बीमारियों का शिकार हो जाती है. अगर आप ये ऐसी स्थिति से बचना चाहती हैं तो आपको अपनी डेली डाइट को थोड़ा बदलना होगा. आइए जानते हैं कि 30 की उम्र पार कर चुकी महिलाओं को कौन-कौन सी चीजें खानी चाहिए जिससे वो मिडिल एज में बॉलीवुड एक्ट्रेस तब्बू जैसी यंग लगें.

प्याज

1/5
प्याज

प्याज में कई पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो हमारी बॉडी को कैंसर, ट्यूमर जैसी बीमारियों से बचाते हैं. अगर रोजाना इस सब्जी को खाएंगे तो मेटाबॉलिज्म बूस्ट होगा, साथ ही हाई ब्लड प्रेशर, इनडाइजेशन जैसी बीमारियां भी नहीं होंगी.

खट्टे फल

2/5
खट्टे फल

इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि खट्टे फल खाने से शरीर को विटामिन सी मिलता है, जिससे इम्यूनिटी बूस्ट हो जाती है और संक्रमण का खतरा कम हो जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हों जो दिल और कैंसर की बीमारियों से हमारी रक्षा करते हैं.

डार्क चॉकलेट

3/5
डार्क चॉकलेट

जो महिलाएं बिना चीनी वाला डार्क चॉकलेट खाती हैं उनके शरीर को फ्लैवोनॉइड्स हासिल होते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज और डायबिटीज से बचाते हैं. इसलिए इसे रेगुलर खाना चाहिए.

हरी सब्जियां

4/5
हरी सब्जियां

वैसे तो हरी सब्जियां खाने से हर उम्र के लोगों को फायदा होता है, लेकिन 30 प्लस की महिलाओं को इन्हें जरूर खाना चाहिए क्योंकि उनके शरीर के आयरन, विटामिन के, ल्यूटिन, फॉलेट, कैल्शियम , बीटा कैरोटीन और जिंक जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स हासिल होंगे. इससे उनकी आंखों की रोशनी और मेमोरी पावर तेज होगी, साथ ही हड्डियों को भी मजबूती मिलेगी.

अंडा

5/5
अंडा

अपना 30वां बर्थडे मना चुकी महिलाओं को अंडे जरूर खाने चाहिए क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा मेंम प्रोटीन, गुड फैट और विटामिन डी होता है, जिससे शरीर को मजबूती मिलती है और कई बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

ट्रेन्डिंग फोटोज़