Advertisement
photoDetails1hindi

Sleeping Tips: रात को नहीं आती भरपूर नींद, तो आज ही अपना लें एक्सपर्ट के ये सुझाव; बेड पर जाते ही सो जाएंगे!

Ayurveda Tips for Good Sleep: अच्छे स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त नींद बेहद जरूरी होती है. दिनभर की थकान और मानसिक प्रेशर को झेलने के लिए नींद लेना जरूरी होता है. एक्सपर्ट्स भी रोजाना 7 से 9 घंटे नींद लेने की सलाह देते हैं. हमारा दिमाग केवल रात में ही आराम करता है. ऐसे में रात में नींद न लेने पर कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. इसके साथ ही तनाव और चिड़चिड़ापन जैसी परेशानियां हो सकती हैं. कई लोगों को रात में नींद नहीं आती है. ऐसे में वो नींद की गोलियों का सहारा लेते हैं. इससे कई साइड इफेक्ट हो सकते हैं. हाल ही में आयुर्वेद डॉक्टर ऐश्वर्या संतोष ने इंस्टाग्राम पर नींद ने आने की परेशानी से निपटने के लिए नेचुरल और कारगर उपाय बताए हैं.

1/5

एक्सपर्ट ने बताया है कि अगर आपको रात में नींद नहीं आती है, तो पादाभ्यंग करें. इस आसन को करने के लिए पैर के दोनों तलवों में तेल लगाना होगा. इसके बाद थोड़ी देर तक अच्छे से मालिश करें. करीब 1 घंटे ऐसे ही छोड़ दें फिर पानी से धो लें. ये काम रोजाना रात में करने से इसके पॉजिटिव रिजल्ट दिखने लगेंगे.

2/5

अगर आपको रात में नींद नहीं आती है, तो ऐसे में प्राणायाम काफी लाभकारी हो सकता है. प्राणायाम नींद की नेचुरल दवा से कम नहीं है. एक्सपर्ट बताती हैं कि नींद के लिए अनुलोम-विलोम प्राणायाम करने से बॉडी रिलेक्स होती है और अच्छी नींद आती है. इस प्राणायाम को करने के लिए एक नाक के एक छेद से सांस लेना और दूसरे से सांस छोड़ना होता है. रोज सोते वक्त 5 मिनट के लिए ये प्राणायाम करने से आपको भरपूर नींद आएगी.

3/5

अच्ची नींद के लिए आप मेडिकेटेड मिल्क का पी सकते हैं. इसके लिए आपको 1 गिलास दूध में 1/4 चम्मच जायफल पाउडर, एक चुटकी हल्दी पाउडर, एक चुटकी इलायची पाउडर मिलाना होदा. इसके बाद अब दूध को 5 मिनट तक उबालें. रोजाना रात में सोने से पहले इसका सेवन करने से आपकी नींद न आने की समस्या दूर हो जाएगी.

4/5

डॉक्टर ऐश्वर्या संतोष ने बताया है कि जिन लोगों को नींद नहीं आती है, उन्हें अपनी डाइट में बदलाव करने की जरूरत है. ऐसे लोगों को सूर्यास्त से पहले भोजन से लेकर गर्म खाना और शाम को चाय या कॉफी पीने से परहेज करना चाहिए.

5/5

अगर आपको रात में नींद नहीं आती, तो लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने की जरूरत होगी. आपको भोजन के बाद करीब 100 कदम चलना चाहिए. साथ ही रात को 10 बजे तक सो जाना चाहिए. इसके अलावा सोने से 1 घंटे पहले सारे इलेक्ट्रोनिक डिवाइस जैसे फोन, लैपटॉप, टीवी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

ट्रेन्डिंग फोटोज़