Advertisement
photoDetails1hindi

Hair Care: बालों की खूबसूरती के लिए इन Vitamins को डाइट में करें शामिल, पाएं Priyanka Chopra जैसी हसीन जुल्फें

Vitamins For Healthy Hair: हम में से काफी लोग बालों की समस्याओं से परेशान रहते हैं. इसमें हेयर ड्राईनेस, बालों का झड़ना, गंजेपन का खतरा, दो मुंहें बाल आना शामिल हैं. बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आपने कई तरह के उपाय किए होंगे, लोकिन मनचाहा रिजल्ट हासिल नहीं हो पाता. हेयर केयर के लिए कई लोग केमिकल बेस्ड हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसकी वजह से फायदा कम और नुकसान ज्यादा हो जाता है. आइए जानते हैं कि इसके लिए क्या किया जा सकता हैं.

बालों की सुंदरता के लिए खाएं ये विटामिंस

1/5
बालों की सुंदरता के लिए खाएं ये विटामिंस

कई बार सही डाइट न लेने के कारण बालों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है. हमारे शरीर के बाकी हिस्सों की तरह बालों को भी पोषण की जरूरत पड़ती है. अगर आप हेल्दी फूड नहीं खा रहे हैं, तो बेहतर है कि आप डाइट बदल लें. आइए जानते हैं कि बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आपको कौन-कौन से विटामिंस की जरूरत पड़ेगा. अगर इन्हें डाइट में शामिल करेंगे तो आपकी जुल्फें बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) जितनी हसीन हो जाएंगी.

विटामिन ए

2/5
विटामिन ए

आमतौर पर विटामिन ए (Vitamin A) को आंखों का दोस्त समझा जाता है, लेकिन ये बालों को भी मजबूती देने का काम करता है, इसके लिए आप गाजर, ब्रोकोली, पपीता, पालक, दूध, अंडे और मीट का सेवन करें.

विटामिन बी

3/5
विटामिन बी

विटामिन बी (Vitamin B) से भरपूर भोजन को बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा माना जाता है, इससे बालों को लंबा करने में मदद मिलती है. आप न्यूट्रिएंट को हासिल करने के लिए फूलगोभी, पालक, मशरूम, अंडा, दूध और पनी का सेवन कर सकते हैं.

विटामिन सी

4/5
विटामिन सी

जो लोग विटामिन सी (Vitamin C) रिच डाइट का सेवन भरपूर मात्रा में करते हैं उनके बालों में कोलेजन का प्रोडक्शन बढ़ जाता है, इसके लिए संतरा, मौसम्बी, नींबू, अनानास, मशरूम और सेब खा सकते हैं.

विटामिन ई

5/5
विटामिन ई

विटामिन ई (Vitamin E) भी बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है. इससे बालों की नमी बरकरार रहती है, जिससे उसमें चमक आ जाती है. इसे हासिल करने के लिए आप सरसों, गेहूं, बादाम, मूंगफली, लाल शिमला मिर्च, पालक और कद्दू खाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

ट्रेन्डिंग फोटोज़