Advertisement
photoDetails1hindi

Dry Hair से छुटकारा पाने के लिए बालों में लगाएं ये 5 चीजें, जुल्फें बनेंगी Mouni Roy जितनी खूबसूरत

How To Get Rid Of Dry Hair: सर्दियों में आप ड्राई स्किन से बचने के लिए क्रीम या नेचुरल ऑयल का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अक्सर हम बालों पर इतना ध्यान नहीं दे पाते. विंटर सीजन में हमारे हेयर को एक्ट्रा केयर की जरूरत होती है, अगर ऐसा नहीं करेंगे तो ये रूखे और बेजान नजर आने लगेंगे. बालों को लेकर इतने लापरवाह न बनें कि उनकी देखभाल ही न हो पाए, और न ही इसपर कोई केमिकल बेस्ड हेयर प्रोडक्ट लगाएं जिससे ये खराब हो जाएं. आइए जानते हैं कि सर्द मौसम में ड्राई हेयर में जान डालने के लिए आप कौन-कौन सी नेचुरल चीजों को अप्लाई कर सकते हैं. इस तरह आपकी जुल्फें बॉलीवुड एक्ट्रेस मॉनी रॉय (Mouni Roy) जितनी खूबसूरत हो सकती हैं.

अंडा

1/5
अंडा

हमारे बालों को प्रोटीन की जरूरत होती है और अंडा इस न्यूट्रिएंट का रिच सोर्स होता. जब सर्दियों में बाद हद से ज्यादा ड्राई हो जाएं तो आप 2 अंडे लें और एक कटोरी में इसे अच्छी तरह फेट लें. अब इसे बालों और इसकी जड़ों में लगाएं. करीब 15 मिनट बाद आप सिर को माइल्ड शैम्पू से धो लें. हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करना काफी है.

एलोवेरा

2/5
एलोवेरा

एलोवेरा हमारी त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी लाभकारी होता है. इसके जेल में मॉइश्चराइजिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है, जिससे बालों में चमक वापस आ जाती है. इसके लिए एक कटोरी में एलोवेरा जेल को निकाल लें और इसे बालों और स्कैप में लगाकर करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें. आखिर में बालों को साफ पानी से धो लें.

आंवला

3/5
आंवला

आंवले को आयुर्वेद का खजाना कहा जाए तो शायद गलत नहीं होगा, ये बालों को हर तरह से फायदे पहुंचा सकता है. आप एक कटोरी में आंवले का पाउडर और दही मिक्स कर लें. अब इस पेस्ट को बालों और इसकी जड़ों में लगाए. इससे बालों को नमी और पोषण मिलेगा.

दही

4/5
दही

दही को आपने स्किन पर जरूर लगाया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बालों के लिए भी ये मिल्क प्रोडक्ट उतना ही फायदेमंद है. आफ एक कटोरी में दही निकाल लें और फिर स्कैल्प पर हल्के हाथों से लगाएं. करीब 20 मिनट बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें. ड्राई बालों से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में 3 बार आप इस विधि को अपना सकते हैं.

हेयर ऑयल

5/5
हेयर ऑयल

बालों में नमी बरकरार रखने और पोषण देने के लिए हेयर ऑयल लगाना बेहद जरूरी है, इससे बाल सॉफ्ट और शाइनी बन जाएंगे. बालों में सिर्फ नेचुरल ऑयल ही लगाएं. आप सरसों का तेल, नारियल का तेल या ऑलिव ऑयल अप्लाई कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

ट्रेन्डिंग फोटोज़