Advertisement
trendingPhotos2128520
photoDetails1hindi

Kitchen tips: सब्जी का स्वाद दोगुना करने के लिए मिलाएं ये 5 चीजें, खाना बनेगा लजीज और जायकेदार

हर कोई स्वादिष्ट खाना खाना चाहते हैं, अगर होटल जैसा खाना घर पर मिल जाए, तो स्वाद में मजा आ जाएगा. खाने का स्वाद दोगुना तीगुना करने के लिए आपको खाने में कुछ चीजों को डालना चाहिए. आपका खाना कितना ज्यादा अच्छा बनेगा कि हर कोई आपकी तारीफे करते नहीं थक पाएगा. स्वास्थ्य को भी बनाएं रखने के लिए इसका पूरा-पूरा ध्यान रखा गया है. 

गरम मसाला

1/5
गरम मसाला

खाने को चटपटा खुशबूदार बनाने के लिए लोग कई तरह-तरह के मसालों को उपयोग करते हैं, लेकिन फिर भी इस तरह का स्वाद नहीं आ पाता है.  इनके इस्तेमाल से खाने का स्वाद भी ठीक सा नहीं आता है. ज्यादा मसालों को खाने से शरीर को भी नुकसान होता है. आपको सब्जियों में गरम मसाला जरूर डालना चाहिए इसको डालने से आपकी सब्जियों का स्वाद काफी ज्यादा बढ़ जाता है.

 

इलायची

2/5
इलायची

इलायची खाने की खुशबू और स्वाद को बढ़ा देती है अगर आप इसको चाय में भी डालते हैं, तो इसका स्वाद भी काफी हद तक बढ़ जाता है. दाल या सब्जी में आपको इसको जरुर शामिल करना चाहिए. सर्दी-खांसी, पाचन से जुड़ी समस्याएं को दूर करने के लिए भी ये काफी फायदेमंद होता है. मुंह की बदबू को दूर करने में भी ये बड़े काम आती है. इसको आपको अपने खाने में जरूर शामिल करना चाहिए.

कसूरी मेथी

3/5
कसूरी मेथी

कसूरी मेथी खाने में ऊपर से छिड़काव आप कर सकते हैं. इसको डालने के लिए आपको इसको हाथों से मसलना चाहिए. कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है. सेहत को ठीक करने के लिए ये काफी जरूरी होता है. इसको आप खाना बनाते समय ऊपर से आपको जरूर डालना चाहिए. आलू की सब्जी को ज़ायकेदार और खूशबूदार बनाने के लिए आपको इसका उपयोग जरूर करना चाहिए.

करी पत्ता

4/5
करी पत्ता

करी पत्ता काफी लोग अपने हर खाने में डालते है. इसकी खूशबू काफी दूर-दूर तक जाती है. आपको भी सब्जी बनाते समय इसको जरूर डालना चाहिए. सब्जी या दाल का रंग अच्छा बनाने के लिए भी ये काफी मददगार साबित होता है. इसको डालने से काफी अच्छा खासा फ्लेवर भी आ जाता है.

जीरा

5/5
जीरा

जीरा सेहत के लिए काफी फायदोमंद होता है. आपको इसका तड़का खाने में जरूर डालना चाहिए. अगर इसको खाने में डालते हैं, तो आपके खाने का स्वाद काफी हद तक बढ़ जाता है. भारतीय किचन के स्वाद और स्वास्थ्य दोनों के लिए फायदेमंद होता है.   

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़