Advertisement
trendingPhotos1331276
photoDetails1hindi

Health Tips: रसोई में इस्तेमाल होने वाला ये तेल है जादुई! तलवों की मालिश करने पर होंगे कई फायदे

Applying Mustard Oil On Feet Soles: लगभग सभी घरों में खाना बनाने में सरसों के तेल का इस्तेमाल होता है. सरसों का तेल हेल्थ के नजरिए से काफी फायदेमंद होता है. सरसों के तेल में कई पोषक तत्व होते हैं.  सरसों के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड मौजूद होते हैं. साथ ही ओमेगा-3, 6 जैसे सैचुरेटेड फैट मौजूद होते हैं. लेकिन क्या आपको पता है, जो तेल आपके खाने के स्वाद को बढ़ाता है, उससे मालिश करने से भी कई तरह के फायदे होते हैं. अगर इससे पैर के तलवों की मसाज की जाए, तो कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है. आइए इसके बारे में विस्तार से बताते हैं.

1/5

कई लोगों को नींद न आने की समस्या होता है. इस वजह से मानसिक तनाव होना आम बात है. ऐसे में अनिद्रा की समस्या से निजात पाने का बेहतरीन तरीका है सरसों के तेल से तलवों की मालिश करना. रात को सोने से पहले तलवों की मालिश करने से थकान दूर होती है और तनाव से भी छुटकारा मिलता है.

2/5

सरसों के तेल से तलवों की मालिश करने से महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाली दिक्कतें जैसे- ऐंठन, दर्द से और ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने में मदद मिलती है. इसके साथ ही वो थकान महसूस नहीं करती.

3/5

रात को सोने से पहले अगर तलवों की सरसों के तेल से मालिश की जाए, तो इससे  तनाव, चिंता, अनिद्रा जैसी समस्याएं दूर होती हैं. साथ ही आप फ्रेश फील करते हैं और मेंटल हेल्थ बेहतर होती है.

4/5

अगर आपको हाथ-पैर सुन्न या सनसनी जैसी परेशानी है, तो तलवों में सरसों के तेल से मालिश करने पर काफी फायदा होगा. इस घरेलू नुस्खे से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है.

5/5

इस घरेलू नुस्खे के इस्तेमाल से वात दोष को संतुलित करने में भी मदद मिलती है. तलवों पर सरसों के तेल से मालिश करने से पेट संबंधी परेशानियों को दूर करने में मदद मिलती है. इससे  अपच, ब्लोटिंग, कब्ज, पेट में सूजन और गैस जैसी समस्याएं दूर होती हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़