Advertisement
photoDetails1hindi

Liver Disease: शराब नहीं पीते फिर भी लिवर हो सकता है डैमेज, इन चीजों से बच कर रहें

Liver Disease: लिवर हमारे शरीर का एक बेहद अहम हिस्सा है, ये डाइजेशन से लेकर खून को फिल्टर करने में मदद करता है, साथ ही शरीर के केमिकल्स भी इसके जरिए डिटॉक्सीफाई होते हैं. दरअसल लिवर एक नहीं कई ऐसे काम करता है जो हमारे लिए बेहद अहम है. अगर ये अंग खराब हो गया तो इससे पूरे शरीर पर असर पड़ता है. जो लोग ज्यादा शराब पीते हैं उनका लिवर धीर-धीरे कमजोर होने लगता है, लेकिन अगर आप ड्रिंक नहीं करते तो ये न समझें कि आप सेफ हैं. मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि कई और भी चीजें हैं जो लिवर को डैमेज कर सकती हैं. 

1/5

शराब का सेवन सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है, क्योंकि इससे लिवर सड़ने लगता है, इसकी लत से जितनी दूरी बना ली जाए, सेहत के लिए उतना ही अच्छा होगा, पर ये न सोचें कि सिर्फ अल्कोहल ही हमारे लिवर को खराब करता है, आपको कई अन्य फूड्स से भी बचकर रहना होगा.

2/5

ड्राई फ्रूट्स: ड्राई फ्रूट्स को अगर एक सीमित मात्रा में खाया जाए तो ये आपको हर तरीके से फायदा पहुंचाएगा, लेकिन जरूरत से ज्यादा इसे न खाएं, क्योंकि ये फैटी लिवर का कारण बन जाएंगे और लिवर डैमेज होने का खतरा बढ़ जाएगा.

3/5

पैक्ड फूड्स: तकनीक के विकास और भोजन को देर तक प्रिजर्व करने की चाहत के कारण पैक्ड फूड्स का चलन पिछले कुछ दशकों में तेजी से बढ़ा है. खाना कहीं सड़ न जाए, इसके लिए इन आइटम्स में नमक, फैट और शुगर की मात्रा ज्यादा रखी जाती है, जिससे लिवर की सेहत पर असर पड़ता है.

4/5

रेड मीट: इस बात में कोई शक नहीं कि रेड मीट प्रोटीन का रिच सोर्स होता है, इसके सेवन से मसल्स स्ट्रॉन्ग बनते हैं, लेकिन इसका ज्यादा सेवन लिवर के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है. लिवर इस मांस से मिलने वाले प्रोटीन को रही तरीके से ब्रेक नहीं कर पाता, जिससे वो टॉक्सिक हो जाता है जो सेहत पर असर डालता है.

5/5

मीठी चीजें: डायबिटीज के मरीजों को मीठी चीजों से दूरी बनाने की सलाह दी जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा चीनी खाने से लिवर को भी नुकसान पहुंचता है. दरअसल लिवर की मदद से शुगर फैट में बदलता है और अगर आप स्वीट डिश का सेवन ज्यादा करते हैं तो फैटी लिवर जैसी परेशानी पेश आ सकती है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़