Advertisement
photoDetails1hindi

Diabetes के मरीजों के लिए Natural Insulin हैं ये 5 हरे पत्ते, Blood Sugar को कर सकते हैं मैनेज

Leaves For Diabetic Patient: डायबिटीज हमारे शरीर को अंदर से कमजोर कर देते है, ये बीमारी अगर किसी को हो जाए तो उम्रभर उसका पीछा नहीं छोड़ती. अगर मधुमेह के मरीज अपने सेहत का ख्याल नहीं रखते हैं, तो उन्हें किडनी का रोग और दिल की बीमारियों का भी सामना करना पड़ सकता है. इस मेडिकल कंडीशन में हेल्दी डाइट लेना किसी चैलेंज से कम नहीं हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे हरे पत्तों के बारे में बताने जा रहे हैं जो हमारे लिए नेचुरल इंसुलिन का काम करते हैं और ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते है.

अश्वगंधा की पत्तियां

1/5
अश्वगंधा की पत्तियां

अश्वगंधा की पत्तियों की मदद से भी ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल किया जा सकता हैय इसके लिए आप इन पत्तों को धूप में सुखा दें और फिर इन्हें पीसकर पाउडर की शक्ल दे दें. अब गुनगुने पानी में पाउडर को मिलाकर पी जाएं, ये मधुमेह के मरीजों के लिए लाभकारी साबित होगा.

करी पत्ता

2/5
करी पत्ता

दक्षिण भारत के व्ंयंजनो (South Indian Dishes) में करी पत्ते (Curry Leaves) का इस्तेमाल काफी ज्यादा होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये हरे पत्ते डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं. इनमें फाइबार काफी ज्यादा होता है जो बल्ड शुगर कंट्रोल करने में मददगार हैं. इसलिए हर सुबह कुछ करी पत्ते जरूर चबाने चाहिए.

मेथी के पत्ते

3/5
मेथी के पत्ते

मेथी के पत्तियां आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होती हैं, इसलिए इनका सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप इनके पत्तों या बीजों को खाएंगे तो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में काफी हद तक मदद मिलेगी.

आम के पत्ते

4/5
आम के पत्ते

आम एक ऐसा फल है जिसे डायबिटीज के मरीजों का दुश्मन कहा जाता है है क्योंकि इसमें नेचुरल शुगर कंटेंट काफी ज्यादा होता है, लेकिन हैरानी की बात ये है कि आम के पत्ते मधुमेह के मरीजों के काम आ सकते हैं क्योंकि इनमें फाइबर, विटामिन सी और पेक्टिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिससे ब्लड शुगर लेवल ही नहीं बल्कि कोलेस्ट्रॉल को भी कम किया जा सकता है. इसके लिए आम के पत्तों को पानी में उबाल लें. फिर इस पानी को रातभर छोड़ दें और सुबह छानकर पी जाएं.

ओरिगैनो

5/5
ओरिगैनो

डायबिटीज के मरीज अगर ओरिगैनो की पत्तियों का सेवन करेंगे तो उनका इसका दोहरा फायदा मिलेगा. ये पैंक्रियाज में ज्यादा इंसुलिन बनाने की गतिविधि को बढ़ाता है और मीठे की क्रेविंग को रोकता है. इसकी अलावा ये इम्यूनि को भी बूस्ट करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

ट्रेन्डिंग फोटोज़