Advertisement
trendingPhotos1488060
photoDetails1hindi

How to Reduce Weight in Winter: सर्दियों में बढ़ गया है वजन? टेंशन न लें; इन टिप्स से आसानी से होगा कंट्रोल

Tips to Control Weight: क्या सर्दियों में आपका भी वजन बढ़ने लगा है? ये ऐसा सवाल है, जो काफी आम है. सर्दियों में कुछ लोगों का वजन बढ़ जाता है. अगर वजन थोड़ा बहुत बढ़ा है तो ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है. लेकिन अगर वजन में काफी ज्यादा इजाफा हुआ है तो आपको तुरंत अलर्ट हो जाना चाहिए. इससे न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी नुकसान पहुंचता है. सर्दियों में ज्यादा कैलोरीज के सेवन, फिजिकल एक्टिविटी में बदलाव और आलस के कारण वजन में इजाफा होता है. आइए अब आपको बताते हैं कि इसे कैसे कंट्रोल किया जा सकता है. 

1/5

सर्दियों में मौसम में बदलाव के कारण कई स्वादिष्ट चीजें लोग बनाने का सोचते हैं. इसमें मूंग दाल और गाजर का हलवा शामिल है. इनमें काफी हाई कैलोरीज होती हैं. इसलिए जरूरी है कि आप एक तय सीमा में इनका सेवन करें. 

2/5

सर्दियों में फाइबर, विटामिन वाली चीजों को डाइट में शामिल करें. इसमें मछली, अंडे, फल, नट्स, बीन्स और मौसमी सब्जियां आती हैं. ये आपको लंबे वक्त तक चार्ज रखती हैं बाकी चीजों को खाने का मन नहीं होता. 

3/5

गर्मी हो या फिर सर्दी स्वस्थ शरीर के लिए कसरत बेहद जरूरी है. आपके एक्टिव नहीं रहने से बॉडी पर बुरा असर पड़ता है. वजन पर कंट्रोल रखने के लिए जिम जाने ही जरूरत नहीं है, आप घर पर भी कसरत कर सकते हैं. 

4/5

खाने की तलब तो सर्दियों में कभी भी लग सकती है. अगर कभी-कभी बाहर का खाते हैं तो कोई बात नहीं. लेकिन अगर रोज खा रहे हैं तो सचेत होने की जरूरत है. ऐसे में वजन कंट्रोल करने की सोच रहे हैं तो आप क्या खा रहे हैं, इस पर कंट्रोल होना बहुत जरूरी है. अगर स्नैक्स में कुछ खाना चाहते हैं तो ध्यान रहे कि वह हेल्दी हो. 

5/5

सर्दियों में भी खुद को हायड्रेट रखना बहुत जरूरी है. गर्मियों में तो लोग पानी और बाकी जरूरी लिक्विड लेते रहते हैं. लेकिन सर्दियों में ये अचानक से कम हो जाता है. इसलिए लापरवाही करने से बचें और लगातार पानी पीते रहें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़