Advertisement
trendingPhotos2183346
photoDetails1hindi

सुबह की ये आदतें आपके दिमाग को रखती हैं एक्टिव, आप भी कर सकते हैं शुरू

दिमाग एक ऐसी चीज है, जिसमें कई तरह-तरह की बातें चलती रहती है. कई लोग इतना ज्यादा सोचते हैं कि दिमाग को भी परेशान सा कर देते हैं. दिमाग को हमेशा एक्टिव रखने के लिए आपको हेल्दी चीजों को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करना चाहिए. आज आपको बताते हैं सुबह की किन आदतों को अपनाकर दिमाग को एक्टिव रख सकते हैं.

एक्सरसाइज

1/5
एक्सरसाइज

अगर अपने शरीर को रोगों से दूर रखना है, तो आपको दिमाग को दुरुस्त रखना होगा. दिमाग को तेज रखना जरूरी. आज के समय में बुद्धि और समझदारी के बल पर हर मुश्किल काम को भी किया जा सकता है. Health Expert Nikhil Vats का कहना है रोजाना हमें एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए, इससे हमारा दिमाग और शरीर दोनों फिट रहते हैं.

हेल्दी खाना

2/5
हेल्दी खाना

 दिमाग और शरीर को फिट रखने के लिए आपको अच्छा खान-पान खाना बेहद ही जरूरी है. आपको रोजाना अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करना चाहिए. बच्चें हो चाहे बड़े हर किसी को दिमाग तेज करने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, सूखे मेवे इसमें भरपूर मात्रा में  प्रोटीन होता है, जो आपके दिमाग को तेज करने में आपकी मदद करते हैं.

सुडोकू और चेस

3/5
सुडोकू और चेस

दिमाग को हमेशा एक्टिव रखने के लिए आपको ऐसे गेम्स को खेलना चाहिए. इसमें आपका दिमाग भी लगे और आपको भरपूर मजा भी आए. सुडोकू और चेस आपके दिमाग के लिए काफी जरूरी होते हैं.  बच्चे या बड़े सभी लोग इसे अच्छे से एंजॉय कर सकते हैं. अगर आप रोजाना 1 घंटा भी इस गेम को देते हैं, तो अच्छी खासी दिमाग की एक्सरसाइज हो जाती है.

गुनगुना पानी

4/5
गुनगुना पानी

रोजाना सुबह उठकर आपको एक जगह पर ध्यान लगाना बेहद ही जरूरी है. आपको रोजाना उठकर गुनगुने पानी को पीना चाहिए. इससे शरीर की सभी गंदगी बाहर आ जाती है और आपके पेट की सभी दिक्कतों को दूर करके आपके दिमाग को खोलता है.

सुबह की धूप

5/5
 सुबह की धूप

दिमाग को ठीक रखने के लिए आपको सुबह के समय तेल वाली चीजों को खाने से दूर रहना चाहिए. इससे आपके दिमाग पर बुरा असर पड़ सकता है. तनाव को दूर करने के लिए आपको रोजाना सुबह की थोड़ी सी धूप ले लेनी चाहिए. 

 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़