Advertisement
photoDetails1hindi

Bad Breath: मुंह की बदबू के कारण लोग आपसे दूर भागते हैं? ये कारगर घरेलू नुस्खे करेंगे शर्मिंदगी दूर

Mouth Care Tips: आज हम आपके लिए मुंह की बदबू को दूर करने के घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनको आजमाकर आप इस शर्मिंदगी भरी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. ये असरदार घरेलू नुस्खे मुंह की बदबू को दूर करने में तुरंत असर दिखाते हैं.

एप्प्ल साइडर विनेगर

1/5
एप्प्ल साइडर विनेगर

इसके लिए आप एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका डालकर मिला लें. फिर आप इस मिक्चर को मुंह में डालकर अच्छी तरह से थोड़ी देर तक कुल्ला करें. इससे आपके दांत साफ होते हैं साथ ही मुंह की स्मेल भी गायब हो जाती है.

 

लौंग चबाएं

2/5
लौंग चबाएं

लौंग में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं इसलिए लौंग (Clove) के सेवन से आप मुंह से आने वाली बदबू का खात्मा कर सकते हैं. ऐसे में आप 1 या 2 लौंग के टुकड़ों को मुंह में डालकर चूस लें. लौंग से निकलने वाला अरोमा और रस मुंह की स्मेल को दूर कर देता है. 

 

जीभ की सफाई करें

3/5
जीभ की सफाई करें

कई बार लोग दांतों को ब्रश करते समय जीभ को साफ करना आवश्यक नहीं समझते हैं. लेकिन क्या आप जानते है कि जीभ पर सबसे ज्यादा जम्स चिपके हुए होते हैं जोकि मुंह में बदबू की वजह बनती है. ऐसे में आप रोजाना ब्रश करते समय जीभ को भी जरूर साफ करें.

 

कोकोनट ऑयल

4/5
कोकोनट ऑयल

इसके लिए आप एक चम्मच नारियल का तेल को लेकर अपने मुंह में भरकर थोड़े समय तक मुंह में चलाते रहें. फिर आप लगभग 30 मिनट के बाद इसे मुंह से बाहर निकाल दें. इसके बाद आप पानी से मुंह को साफ कर लें.  

 

होममेड माउथवॉश इस्तेमाल करें

5/5
होममेड माउथवॉश इस्तेमाल करें

घर पर माउथफ्रेशनर बनाने के लिए आप एक कप गर्म पानी, आधी दालचीनी की डंडी, 2 नींबू का रस, आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर मिला लें. फिर आप इस तैयार होममेड माउथवॉश को किसी डब्बी में भरकर स्टोर कर लें. फिर आप रोजाना सुबह-शाम इसका उपयोग करें.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़