Advertisement
trendingPhotos1048227
photoDetails1hindi

Heart Disease: आपकी ये 5 बुरी आदतें दिल पर डालती हैं एक्स्ट्रा बोझ, जा सकती है जान

Heart Health: आपकी कुछ आदतें दिल पर एक्स्ट्रा बोझ डालती हैं. ये हृदय रोगों (Heart Disease) के खतरे को बढ़ा देता है. इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक और हार्ट फेलियर का खतरा बढ़ जाता है.

रेगुलर एक्टिविटी न करना

1/5
रेगुलर एक्टिविटी न करना

रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी न करने से हार्ट को नुकसान पहुंचता है. सिर्फ 20 मिनट चलने, दौड़ने या गेम खेलने जैसी कोई एक्टिविटी हार्ट को हेल्दी रखेगी.

​जंक फूड

2/5
​जंक फूड

अनहेल्दी और प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन भी आपको नुकसान पहुंचाता है. ये ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है. 

​ज्यादा तनाव लेना

3/5
​ज्यादा तनाव लेना

स्ट्रेस यानी तनाव धमनियों को नुकसान पहुंचाने के साथ हार्ट अटैक के खतरे को कई गुना बढ़ा सकता है. तनाव को बेहतर ढंग से मैनेज करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें.

स्मोकिंग

4/5
स्मोकिंग

स्मोकिंग की आदत भी हार्ट हेल्थ के लिए नुकसानदेह है. सिगरेट में कार्बनमोनोऑक्साइड की मात्रा होती है. ये ब्लड काउंट को घटाकर कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है.

​अल्कोहल

5/5
​अल्कोहल

अल्कोहल का सेवन हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ा देता है. ये शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स लेवल को ट्रिगर करता है. इसमें मौजूद फैट कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है, इससे आर्टरीज ब्लॉक हो सकती हैं. लगातार अल्कोहल के सेवन से वजन बढ़ने की समस्या भी हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़