Advertisement
trendingPhotos1366083
photoDetails1hindi

Monsoon Season में बिलकुल भी न खाएं ये 5 फूड्स, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

Foods To Avoid In Monsoon: मानसून एक ऐसा सीजन है जब आपको कुछ चटपटा और टेस्टी खाने का मन करता है, लेकिन ऐसा करना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता. चिलचिलाती गर्मी से बारिश राहत लेकर है, लेकिन इसके साथ बीमारियों और संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है, इसलिए आपको इस मौसम में काफी सतर्क रहना पड़ता है. बरसात में कीटाणु ज्यादा एक्टिव हो जाते है और ये हम पर हमला बोल सकते हैं. आइए जानते हैं कि मानसून के दौरान हमें कौन-कौन से फूड्स नहीं खाने चाहिए.

दही

1/5
दही

मानसून के मौसम में दही खाना शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है. अगर आप पहले से ही साइनसाइटिस (Sinusitis) से पीड़ित हैं, तो इस डेयरी उत्पाद से सख्ती से दूर रहें, वरना सर्दी, खांसी और जुकाम हो सकता है.

मशरूम

2/5
मशरूम

मशरूम नम मिट्टी में उगते हैं और उनमें बैक्टीरिया की वृद्धि हो सकती है जो एक बार सेवन करने के बाद संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है, खासकर मानसून के मौसम में. इसलिए बरसात में मशरूम को न कहना ही बेहतर है.

तले और मसालेदार भोजन

3/5
तले और मसालेदार भोजन

बारिश के दौरान पकौड़े, कचौड़ी और समोसा खाने का दिल जरूर करता है, हालांकि इसे कम मात्रा में खाना इनता बुरा नहीं, लेकिन अगर आप लापरवाही बरतते हुए ऑयली और स्पाइसी चीजों को ज्यादा खाते हैं तो आपके पेट में गड़बड़ी हे सकती है, जिनमें कब्ज, डायरिया और कई परेशानिया शामिल हैं.

सीफूड

4/5
सीफूड

आपको मानसून के दौरान मछली और झींगे जैसे समुद्री भोजन से बचना चाहिए. आप सोच रहे होंगे क्यों? खैर, इसके दो मुख्य कारण हैं. सबसे पहले, बारिश के मौसम में पानी में पैथोजेन और बैक्टीरिया की मौजूदगी मछली को संक्रमित कर सकती है और जो उसे खाएगा वो भी बीमार पड़ सकता है. इसके अलावा ये मछलियों का ब्रीडिंग सीजन होता है और इस दौरान सीफूड में कई तरह के बदलाव होते हैं जो हानिकारक हैं.

पत्तेदार सब्जियां

5/5
पत्तेदार सब्जियां

मानसून के दौरान टेम्प्रेचर और ह्यूमिडिटी बैक्टीरिया और फंगस के ग्रोथ के लिए अनुकूल होती है, खासकर हरी पत्तेदार सब्जियों पर. इससे पेट में संक्रमण हो सकता है.पालक, मेथी के पत्ते, पत्तागोभी, फूलगोभी जैसी सब्जियां आपको मानसून के दौरान नहीं खाना चाहिए. इसके बजाय, करेला, घिया, तोरी और टिंडा जैसी तीखी सब्जियों का सेवन करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

ट्रेन्डिंग फोटोज़