Advertisement
trendingPhotos1490625
photoDetails1hindi

Egg eat benefits: क्‍या सच में अंडे खाने से दिमाग चलता है तेज! नई रिसर्च में ये बात आई सामने

Benefits of eating eggs: हाल ही में एक रिसर्च सामने आई है. जिसमें बताया गया है कि अंडे खाने से बॉडी में क्‍या बदलाव होते हैं. ऐसे ही एक सवाल होता है कि क्‍या अंडे खाने से दिमाग तेज चलने लगता है. आइए जानते हैं इसके बारे में.  

अंडे खाने से दिमाग होता है तेज!

1/5
अंडे खाने से दिमाग होता है तेज!

हाल ही में न्यूट्रीशनल न्यूरोसाइंस का एक अध्ययन सामने आया है. जिसमें अंडे खाने से होने वाले फायदे के बारे में बताया गया है. इस केस स्टडी में 18 से 75 वर्ष की आयु के लोगों को शामिल किया गया था. 

क्‍या पता चला केस स्‍टडी में

2/5
क्‍या पता चला केस स्‍टडी में

इस केस स्‍टडी में पाया गया है कि अंडे खाने से आपके शरीर को तो फायदा पहुंचता ही है. इसके अलावा अंडे खाने से दिमाग को तेज करने में मदद भी मिलती है. सर्वे में पाया गया है कि जो लोग रोजाना अंडे खाते हैं. उन्‍हें याद रखने, समस्या समाधान करने जैसी मानसिक क्षमताओं में भारी सुधार देखने को मिला है. 

अंडा खाने से हुआ ये सुधार

3/5
अंडा खाने से हुआ ये सुधार

रिजल्‍ट में ये बात भी पता चली है कि लोगों के एंटी-क्यू रिएक्शन टाइम में काफी सुधार हुआ है. अंडे खाने से मानसिक क्षमताओं में वृद्धि होती है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि अंडे में NWT-03 हाइड्रोलाइजेट प्रोटीन पाया जाता है. 

अंडे के प्रोटीन से होता है लाभ?

4/5
अंडे के प्रोटीन से होता है लाभ?

अध्ययन के परिणाम की बात करें तो वह काफी सकारात्मक और आशाजनक माने जा सकते हैं, लेकिन फिर भी यह कहना मुश्किल है कि अंडे के प्रोटीन से फायदा होता है क्योंकि अंडे में दूसरी चीजें भी होती हैं. जो दिमाग को लाभ पहुंचाती है. आपको बता दें कि ज्‍यादातर प्रोटीन अंडे की जर्दी में मौजूद होता है.

क्‍यों खाना चाहिए अंडा?

5/5
क्‍यों खाना चाहिए अंडा?

शोधकर्ताओं कहते हैं कि अगर आप मानसिक क्षमताओं की बात करें तो आपको इस बात पर भी ध्‍यान रखना चाहिए कि आप अपनी बॉडी को कितनी बार ईंधन दे रहे हैं. ऐसे में अंडा भी एक तरह से ईंधन का काम करता है, जिससे दिमाग तेज होता है. आजकल भाग-दौड़ भरी जिन्दगी में अंडे खाने से मस्तिष्क के पोषक तत्वों की कमी को दूर किया जा सकता है और कई बीमारियों से बचा जा सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़