trendingPhotos1996135
photoDetails1hindi

फ्रिज में रखने के बाद भी आटा हो जाता है खराब, बस करें ये 4 आसान उपाय

ऐसा होना बहुत सामान्य है कि आटा गुथते समय हम ज्यादा गुथ लेते हैं और आटा बच जाता है, ऐसे में बचा हुआ आटा खराब न हो इसके लिए हम आटा को बचाकर अगले टाईम बनाने के लिए रख देते हैं, इसके लिए हम कई उपाय करते हैं मसलन आटे को किसी बर्तन में रख देना, किसी डिब्बे में रख देना, या किसी डब्बे में रखकर फ्रिज में रख देना आदि.

 

1/5

लेकिन ऐसा करने से देर से गुथे हुए आटे का रोटी की स्वाद बदल जाता है, और ये रोटी खाते समय ऐसा महसूस होता है कि ये रोटी बचे हुए आटे से बना हुआ है. ऐसे में आइये इस लेख में जानते हैं कि ऐसा क्या उपाय करें कि बचे हुए आटा खराब न हो और इससे बनी हुई रोटी बिल्कुल अच्छी और स्वादिष्ट लगे.

पहला उपाय - आटे को गुनगुने पानी से गुथें

2/5
पहला उपाय - आटे को गुनगुने पानी से गुथें

आटा गुथते समय गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें इससे न सिर्फ आटे में मौजूद बैड बैक्टीरिया मर जाएंगे बल्कि आपका गुथा हुआ आटा लंबे समय तक साफ्ट रहेगा.

दुसरा उपाय- आटा गुथते समय हल्का नमक मिला दें

3/5
दुसरा उपाय- आटा गुथते समय हल्का नमक मिला दें

जब आप आटा गुथना शुरू कर रहें हों तो उससे पहले आटे में एक चुटकी नमक जरूर मिलाएं क्योंकि आटे में नमक नेचुरल प्रिजर्वेटिव का काम करता है. इतना ही नहीं इससे गुथा हुआ आटा लंबे समय तक खराब नहीं होगा और इस आटे का रोटी मुलायम और स्वादिष्ट रहेगा.

 

तीसरा उपाय- आटे पर ऑयल लगाएं

4/5
तीसरा उपाय- आटे पर ऑयल लगाएं

गुथे हुए आटे को देर तक मुलायम रखने के लिए ये उपाय सबसे कारगर है, बस आटा गुथते समय थोड़ा कुकिंग ऑयल या घी मिला लें इससे आटा देर तक रखने पर काला नहीं पड़ेगा और इसकी रोटियां भी बेहद नर्म और स्वादिष्ट होंगी.

 

चौथा उपाय- आटे को एयर टाइट डब्बे में रखकर फ्रिज में रखें

5/5
चौथा उपाय- आटे को एयर टाइट डब्बे में रखकर फ्रिज में रखें

आखिरी और सबसे सरल उपाय ये है कि गुथे हुए आटे को फ्रिज में रखने से पहले इसको एयर टाइट डब्बे में रखकर तब फ्रिज में रखें इससे आटा देर तक टाइट नहीं होगा और इसकी रोटियां भी मुलायम होंगी.

(Disclaimer. प्रिय पाठक, यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरुर लें. Zee news इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़