Advertisement
trendingPhotos2068365
photoDetails1hindi

Yoga For Lungs: फेफड़ों को मजबूत रखने के लिए रोजाना करें ये 5 योगासन, आस-पास नहीं फटकेंगी बीमारियां

सर्दियों में सांस लेने में समस्या काफी देखने को मिलती है. सर्दी के मौसम में फेफड़ों में बलगम काफी जमा हो जाता है, जो शरीर को काफी नुकसान भी करता है. काफी चीजें ऐसी भी होती हैं जो आपके फेफड़ों को बेकार कर देती है. आपको ऐसा खान-पान खाना चाहिए, जो शरीर को फिट रख सके. फेफड़ों को मजबूत रखने के लिए कुछ एक्सरसाइज को करना काफी जरूरी होता है.

 

ब्रीदिंग एक्सरसाइज

1/5
ब्रीदिंग एक्सरसाइज

सर्दियों में फेफड़ों से सबंधित कई परेशानियां देखने को मिलती है. रोजाना आपको स्ट्रॉ ब्रीदिंग एक्सरसाइज आपके लिए बेहद ही फायदेमंद होती है. इसको आपको रोजाना 10-15 मिनट तक करते रहना चाहिए.

 

बधा कोणासन

2/5
बधा कोणासन

बधा कोणासन को आसानी से आप अपने घर पर कर सकते हैं. इसको रोजाना करने से आपके फेफड़े एकदम साफ रहेंगे और आपको कई बीमारियां छू भी नहीं पाएंगी.

भुज पिड़ासन

3/5
भुज पिड़ासन

भुज पिड़ासन को करने से आपकी हड्डियों को काफी मजबूती मिलती है. शरीर में लचीलापन भी आपके भरपूर मात्रा में देखने को मिलता है. थायराइड से ग्रस्त लोगों के लिए ये फायदेमंद है.

चक्रासन

4/5
चक्रासन

चक्रासन को भी रोजाना करने से आपके फेफड़ों को काफी मजबूती भी मिलती हैं. इसको आपको सुबह के समय रोजाना करना चाहिए. ये शरीर को मजबूती देता है.

हलासन

5/5
हलासन

हलासन को करने से पीरियड्स और गर्दन के दर्द से आपको काफी फायदा करता है. इसको करने से आपका तनाव भी काफी कम हो जाता है. अपच की दिक्कत भी दूर होती है.  

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़