Advertisement
trendingPhotos1489100
photoDetails1hindi

Diabetes: विंटर सीजन में डायबिटीज पेशेंट ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में खाएं ये चीजें, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

Diabetes Diet Plan In Winter डायबिटीज एक बेहद जटिल बीमारी है जो अगर एक बार किसी को हो जाए तो जिंदगीभर परेशान करती है. भारत में करोड़ों लोग इस समस्या का सामना कर रहे हैं यही वजह है कि हिंदुस्तान को मधुमेह की राजधानी माना जाता है. आमतौर पर ये खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स के कारण होता है, इसलिए हमें इस बात का जरूर ख्याल रखना चाहिए कि हम खासकर सर्दी के मौसम में दिनभर क्या खा और पी रहे हैं.

डायबिटीज के मरीज ऐसे मैनेज करें डाइट

1/5
डायबिटीज के मरीज ऐसे मैनेज करें डाइट

डायबिटीज के मरीजों को ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में अपनी डाइट को फिक्स कर लेना चाहिए और इसका सख्ती से पालन जरूरी है. अगर आपने कुछ भी अनहेल्दी चीजें इनटेक की तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है.

ब्रेकफास्ट

2/5
ब्रेकफास्ट

विंटर सीजन में डायबिटीज के मरीजों को नाश्ते मं फाइबर और प्रोटीन रिच डाइट लेनी चाहिए. खासकर सीजनल फ्रूट और सब्जियों का जूस आपको काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. अब ब्लैक कॉफी, उबले अंडे, शकरकंद, अमरूद और गाजर के जूस का सेवन कर सकते हैं.

लंच

3/5
लंच

मधुमेह के रोगियों को लंच में हाई फाइबर डाइट खाना चाहिए क्योंकि इससे काफी देर तक पेट भरा हुआ रहता है और देर तक भूख नहीं लगती, साथ ही ब्लड शुगर स्पाइक नहीं होता है. दोपहर में पाल पालक, गाजर, मूली और मल्टीग्रेन आटे की रोटी खानी चाहिए.

शाम का स्नैक्स

4/5
शाम का स्नैक्स

शाम में अक्सर लोगों को भूख लग जाती है, इसलिए आप इवनिंग में लो कैलोरी स्नैक्स खाएं जिससे हंगर क्रेविंग न बढ़े. आप बादाम और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं. साथ भूने हुए चने आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे.

डिनर

5/5
डिनर

रात के वक्त अपनी डाइट को हल्का रखें वरना सुबह उठने पर ब्लड शुगर लेवल में इजाफा हो सकता है, इसके लिए मल्टीग्रेन आटे की रोटी सलाद, हरी सब्जियां और चिकन सूप फायदे का सौदा सबित हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

ट्रेन्डिंग फोटोज़