Advertisement
photoDetails1hindi

Diabetes के मरीजों के लिए राहत का जरिया हैं ये 5 फूड्स, डाइट में जरूर करें शामिल

Best Foods For Diabetic Patients: डायबिटीज की बीमारी कई लोगों को जेनेटिक कारणों से होती है, लेकिन ज्यादातर मामलों में ये लाइफस्टाइल और फूड हैबिट्स से जुड़ी बीमारी है. इसमें आपका शरीर या तो सही मात्रा में इंसुलिन बना नहीं पाता, या फिर सही तरीके से इसका इस्तेमाल नहीं कर पाता है. इसके कारण हाई ब्लड प्रेशर, नजरों का कमजोर होना, किडनी डिजीज जैसी शिकायत हो सकती है. इससे बचने के लिए आप अपनी डेली डाइट में कुछ अहम फूड आइटम्स शामिल कर सकते हैं जो मधुमेह के रोगियों के लिए किसी औषधि से कम नहीं हैं.

सीड्स

1/5
सीड्स

इडिबल सीड्स मधुमेह के मरीजों के लिए अमृत की तरह होते है. इसमें तमाम तरह के पोषक तत्व पाए जाती है. जिससें फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स शामिल है, इसके जरिए ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती है. आप डाइट में चिया सीड्स, अलसी के बीज और कद्दू के बीजों को शामिल कर सकते हैं.

दही

2/5
दही

दही एक ऐसा मिल्क प्रोडक्ट है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, ये प्रोबायोटिक्स से भरपूर होती है, जिससे ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती है, आप इसे ब्रेकफास्ट और लंच में शामिल कर सकते हैं. 

ड्राई फ्रूट्स

3/5
ड्राई फ्रूट्स

इस बात में कोई शक नहीं है कि ड्राई फ्रूट्स हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं, इनमें फाइबर, हेल्दी फैट और विटामिंस की कोई कमी नहीं होती, यही वजह है कि डायबिटीज के मरीजों को अक्सर इन्हें खाने की सलाह दी जाती है, ताकि ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल हो सके.

फैटी फिश

4/5
फैटी फिश

फैटी फिश ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होता है जिसे इकोसापेंटेनोइक एसिड और डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड कहा जाता है. इनमें मौजूद पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. आप साल्मन, सारडाइन, टूना और हिल्सा ट्राई कर सकते हैं.

नारियल पानी

5/5
नारियल पानी

नारियल पानी को हम अक्सर गर्मियों में हाइड्रेट होने के लिए करते हैं. ये डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने नहीं देता, साथ ही ये इंस्टेंट एनर्जी देने का भी काम करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

ट्रेन्डिंग फोटोज़