Advertisement
trendingPhotos2135000
photoDetails1hindi

रोजाना सुबह गुनगुना पानी पीने से पेट की गंदगी होती है साफ, डायटीशियन ने बताए इसके फायदे

शरीर को फिट रखने के लिए हेल्दी चीजों का खाना बेहद ही ज्यादा जरूरी होता है. काफी लोगों का सुबह के समय पेट साफ नहीं रहता है और जिसकी वजह से कई समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है. आपको हमेशा सुबह के समय अपने दिन की शुरूआत गुनगुने पानी से करनी चाहिए. ये आपके पेट को साफ करने में आपकी काफी मदद करती है. आज आपको बताते हैं रोजाना सुबह गुनगुना पानी पीने के फायदे.

पेट साफ

1/5
 पेट साफ

सुबह के समय ऐसी हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए, जो आपके हेल्थ को नुकसान नहीं करती है. अगर आप रोजाना सुबह उठकर गुनगुने पानी का सेवन करते हैं, तो आपको गजब के फायदे देखने को मिलते हैं. मशहूर डायटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि पेट को हमेशा साफ रखने के लिए आपको इसका सेवन करना चाहिए. हमें रोजाना 3-4  लीटर पानी रोजाना पीना ही चाहिए. 

कब्ज की समस्या दूर

2/5
कब्ज की समस्या दूर

कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए भी आपको इसका सेवन करना चाहिए. खाली पेट आपको रोजाना गुनगुना पानी को पीना चाहिए. सुबह उठकर रोजाना गुनगुना पानी पीने से सीजनल फ्लू, खांसी, सर्दी से आपको राहत मिल सकती है. इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए आपको इसको पीना चाहिए. शरीर को कमजोरी भी दूर हो जाती है. अगर आप इसको खाली पेट पीते हैं, तो आपको ज्यादा फायदे होते हैं.

वजन कम

3/5
वजन कम

खाली पेट गुनगुना पानी पीने से वजन आपका काफी कम हो जाता है. गर्म पानी शरीर को डिटॉक्स करने में काफी मददगार साबित होता है. मेटाबॉलिज्म को अच्छा करने में भी ये आपकी काफी मदद करता है. रोजाना एक गिलास आप शहद के साथ भी इसका पेट कर सकते हैं. तोंद को कम करने में भी ये आपकी काफी मदद करता है. बदलते मौसम में आपको फिट भी रखता है.

आंतों की गंदगी को साफ

4/5
आंतों की गंदगी को साफ

आंतों की गंदगी को साफ करने में ये आपकी काफी मदद करता है. गुनगुना पानी में नींबू मिलाकर भी आप इसको पी सकते हैं. डिहाइड्रेशन पर रोजाना सेवन करने से शरीर को हाइड्रेटेड रखने में ये आपकी काफी मदद करता है.

पीरियड्स

5/5
पीरियड्स

तनाव और मूड को अच्छा रखने में भी ये आपके बड़े काम आता है. पीरियड्स के समय पेट दर्द, कमर दर्द को दूर करने के लिए आपको रोजाना इसका सेवन करना चाहिए.   

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़