Advertisement
photoDetails1hindi

खाली पेट बेल पत्र का जूस पीने से कई समस्याएं हो सकती हैं दूर, जानें डाइटीशियन से फायदे

सुबह के समय आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जो आपके शरीर को अंदर से फिट रख सके. आजकल लोग गलत-खान-पान की वजह से कई बीमारियों के शिकार होते जा रहे हैं. जूस आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. अगर आप खाली पेट बेल पत्र का जूस पीते हैं, तो आपको गजब के फायदे देखने को मिल जाएंगे.

पेट से जुड़ी परेशानी

1/5
पेट से जुड़ी परेशानी

 गर्मियों के मौसम में हर कोई ठंडक चाहता है इसके लिए आपको रोजाना सुबह के समय जूस का सेवन करना चाहिए.  शरीर को ठंडक देने के लिए ये काफी ज्यादा फायदेमंद होती है. अगर आप रोजाना बेल पत्र का जूस पीते हैं, तो आपको कई फायदे देखने को मिलेंगे. मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि खाली पेट बेल पत्र का जूस पीने से पेट से जुड़ी सभी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.

ब्लड शुगर कंट्रोल

2/5
ब्लड शुगर कंट्रोल

बेल पत्र का जूस शरीर को ठंडक देकर  गर्मियों के मौसम में आपको ताजगी देने का काम करता है. खाली पेट इसका सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में ये आपकी काफी ज्यादा मदद करता है. आपको रोजाना सुबह के समय इसका सेवन करना ही चाहिए. अपनी डाइट में आपको इसे जरूर शामिल करना ही चाहिए. इसमें मौजूद फाइबर और अन्य पोषक तत्व की अच्छी मात्रा पाई जाती है.

इम्यून सिस्टम मजबूत

3/5
इम्यून सिस्टम मजबूत

गर्मियों के मौसम में शरीर में कई तरह की समस्या देखने को मिलती है. शरीर में अंदर से काफी ज्यादा कमजोर हो जाता है. अगर आपको भी चक्कर आने लगता है. सिर घुमने लगता है, तो आपको रोजाना बेल पत्र का जूस खाली पेट पीना चाहिए. इसको पीने से आपका शरीर अंदर से मजबूत बनता है. इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. सर्दी-खांसी और अन्य बीमारियों से भी आपको ये बचाता है.

 

हार्ट हेल्थ

4/5
हार्ट हेल्थ

बेलपत्र को हार्ट हेल्थ के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. रोज सुबह खाली पेट ही आपको इसका सेवन करना चाहिए. बेलपत्र में एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं. हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम को काफी हद तक कम कर देता है. 

मुंह के छाले

5/5
मुंह के छाले

 गर्मियों के मौसम में लोगों का शरीर तपने लगता है. ऐसे में इसके रोजाना खाली पेट सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है और चेहरा भी आपका काफी अच्छी तरह से खिला-खिला रहता है. मुंह में छालों की भी अगर आपको परेशानी है, तो इससे आप काफी हद तक ठीक कर सकते हैं.   

 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़