Advertisement
trendingPhotos2183292
photoDetails1hindi

रोजाना सुबह चुकंदर का जूस पीने के फायदे, डायटीशियन से जानें सलाह

सुबह के समय अगर हम हेल्दी चीजों का सेवन करते हैं, तो हमारा पूरा दिन एनर्जी से भरा जाता है. आजकल की बिजी लाइफ और गलत खान-पान की वजह से बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. अगर आप रोजाना अपनी डाइट में चुकंदर के जूस का इस्तेमाल करते हैं, तो आपका शरीर फिट रहेगा.

 

बैड कोलेस्ट्रॉल

1/5
 बैड कोलेस्ट्रॉल

चुकंदर को आपको रोजाना अपनी डाइट में जरूर शामिल करना ही चाहिए. लोग इसको कई तरह से भी खाना पसंद करते हैं. सेहत से जुड़े कई फायदे आपको देखने को भी मिल सकते हैं.  मशहूर डायटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि अगर आप इसके जूस का रोजाना सेवन करते हैं, तो बैड कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर निकाल सकते हैं. 

वजन कम

2/5
वजन कम

रोजाना चुकंदर खाने से या इसका जूस पीने से आप अपने वजन को आसानी से घटा सकते हैं. चुकंदर के जूस में कैलोरी की मात्रा न के बराबर होती है.अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं और काफी कुछ करने के बाद भी नहीं घट पा रहा है, तो आपको 1 महीने तक रोजाना इसके जूस का सेवन करना चाहिए. इसमें बिल्कुल भी फैट की मात्रा नहीं होती है.

मेटाबॉलिज्म कमजोर

3/5
मेटाबॉलिज्म कमजोर

काफी लोग होते हैं, जिनके अंदर मेटाबॉलिज्म की काफी कमी हो जाती है, इस चीज को दूर करने के लिए आपको रोजाना डाइट में चुकंदर के जूस को शामिल करना होगा. मेटाबॉलिज्म कमजोर होने से आपकी एनर्जी डाउन हो जाती है. इसका जूस पीने से आपके शरीर में कमजोरी नहीं आती है. 

 

खून की कमी

4/5
खून की कमी

जिन भी लोगों के शरीर में खून की कमी है, उन लोगों को रोजाना जरूर इसका सेवन करना चाहिए. आपको कई सेहत संबंधी समस्याओं का जो भी सामना करना पड़ रहा है, उनसे भी आपको काफी जल्दी राहत सी मिल जाएगी.चुकंदर का जूस शरीर में खून की कमी को पूरा करने आपको अच्छा लाल बना देता है.

प्री-वर्कआउट ड्रिंक

5/5
प्री-वर्कआउट ड्रिंक

आप चाहे तो इसका सेवन खाली पेट करते हैं, तो आपके लिए ज्यादा अच्छा रहेगा. इसे प्री-वर्कआउट ड्रिंक के रूप में आप इसका सेवन कर सकते हैं. ये आपके शरीर से कई रोगों को दूर रखने में मदद करता है.   

 

 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़