photoDetails1hindi

Arhar Dal Benefits: क्यों खाना चाहिए रोजाना अरहर दाल? यहां जानें 5 वजह

Arhar Dal Health Benefits: अरहर दाल खाने से कई फायदे होते हैं. इसका सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है और हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल किया जा सकता है. अरहर की तासीर गर्म रहती है. इस दाल में सोडियम, फाइबर, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट,  मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक होते हैं. इस दाल को आप कभी भी डाइट में शामिल कर सकते हैं और अगर आप वेजिटेरियन हैं तो इस दाल का सेवन करना आपके लिए और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है. जानते हैं इसके फायदे.  

1/6

कई लोग अरहर दाल के शौकीन रहते हैं, लेकिन वे नहीं जानते हैं इसके कई फायदे भी होते हैं. इससे हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की समस्‍या को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.  

2/6

अगर आप इस दाल का सेवन करेंगे तो आपको बीपी कंट्रोल करने में भी मदद मिलेगी. इसमें पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है. अगर कोई हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं, तो उसे हृदय रोग का खतरा भी हो सकता है. ऐसे में बीपी को कंट्रोल करने के लिए अरहर दाल का सेवन करना चाहिए.  

 

3/6

ये दाल डायबिटीज वालों को भी फायदा करती है. इस दाल में पोटैशिम होता है, जो ब्लड शुगर को कम करने में मददगार होता है. हालांकि अगर डायबिटीज के साथ कोई दूसरी समस्या भी है तो आपको डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही इस दाल का सेवन करना चाहिए. 

4/6

 ये दाल आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है. इसमें उच्च मात्रा में फाइबर होता है, जिससे भोजन को आसानी से पचाया जा सकता है. इस दाल का सेवन करने से गैस और अपच की शिकायत भी नहीं होती है. ये दाल आपके शरीर को पूरे दिन चुस्त-दुरुस्त बना कर रखती है. 

5/6

प्रेग्नेंट महिलाओं को भी अरहर दाल सेवन करने से फायदा मिलता है. इसमें फोलिक एसिड होता है, जो बच्चे के विकास के लिए काफी अहम माना जाता है. 

6/6

इस दाल का सेवन करने से वजन भी कम किया जा सकता है. अरहर दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, जिस वजह से इसे खाने के बाद लंबे समय तक पेट भरा रहता है और इस दाल से बॉडी को आवश्यक तत्व भी मिल जाते हैं. 

photo-gallery