Advertisement
photoDetails1hindi

Beetroot: सर्दी के मौसम में क्यों खाना चाहिए चुकंदर? फायदे जानेंगे तो तुरंत मार्केट से खरीद लाएंगे आप

Health Benefits Of Beetroot In Winter: सर्दी का मौसम हम में से काफी लोगों को पसंद आता है, सिर्फ इसलिए नहीं क्योंकि इसमे वेदर खुशनुमा होता है, बल्कि इसलिए भी क्योंकि हमें और आपको विंटर सीजन में कई तरह की फल और सब्जियां खाने को मिलती हैं. ऐसी ही एक फूड आइटम है चुकंदर जिसका स्वाद हमें आकर्षित करता है, भारत की मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि सर्दियों चुकंदर का सेवन क्यों करना चाहिए, ये हमारे शरीर के लिए किस तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है.

बॉडी होगी डिटॉक्स

1/5
बॉडी होगी डिटॉक्स

अगर हम चाहते हैं कि हमारा शरीर हमेशा सेहतमंद रहे तो इसके लिए बॉडी को डिटॉक्स करना जरूरी है. जो लोग नियमित तौर से चुकंदर या इसके जूस का सेवन करते हैं उनके शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं

ब्‍लड प्रेशर होगा कंट्रोल

2/5
ब्‍लड प्रेशर होगा कंट्रोल

जो लोग हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हैं उन्हें सर्दी के मौसम में चुकंदर जरूर खाना चाहिए. इस सुपरफूड में पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिसका बीपी कंट्रोल हो सकता है और ब्लड फ्लो सही तरीके से होने लगता है.

ब्रेन हेल्थ के लिए जरूरी

3/5
ब्रेन हेल्थ के लिए जरूरी

जो लोग रेगुलर बीटरूट का इनटेक करते हैं उनकी ब्रेन हेल्थ बेहतर रहती है. अगर दिमाग सही तरीके से काम करेगा तो बॉडी फंक्शंस में कोई दिक्कत नहीं आएगी. इसलिए चुकंदर जरूर खाएं.

डाइजेशन होगा दुरुस्त

4/5
डाइजेशन होगा दुरुस्त

काफी लोगों को अक्सर पेट में गड़बड़ी की शिकायत होती है, ऐसे में उन्हें चुकंदर खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसमें मौजूद फाइबर और प्रो बायोटिक हमारे पेट को फायदे पहुंचाते हैं. इससे कब्ज और गैस की समस्या दूर हो सकती है.

सूजन होगा कम

5/5
सूजन होगा कम

जब शरीर के किसी हिस्से में सूजन होती है, इससे तकलीफ बढ़ जाती है, ऐसे में आपको चुकंदर खाना चाहिए क्योंकि इसकी एंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज तुरंत आराम दिलाती है. साथ ही कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

ट्रेन्डिंग फोटोज़