Advertisement
trendingPhotos2109594
photoDetails1hindi

Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी के दिन घर पर बनाएं ये 5 खास तरह के पकवान

आज यानि 14 फरवरी 2024 को बसंत पंचमी का त्यौहार मनाया जा रहा है. इस दिन मां सरस्वती जी की पूजा की जाती है. इस खास दिन पर पीले रंग का कुछ खास महत्व होता है और  इस दिन पर लोग पीले कपड़े ही पहनते हैं. लोग कई तरह-तरह के पकवानों को भी बनाते हैं. आज भी अपने घर पर कुछ खास बसंत पंचमी से जुड़ी पारंपरिक डिशेज को बनाकर त्यौहार को खास बना सकते हैं.

 

केसरिया मीठे चावल

1/5
केसरिया मीठे चावल

14 फरवरी 2024 को बसंत पंचमी का त्यौहार मनाया जा रहा है और लोग इस दिन मां सरस्वती जी की पूजा करते हैं. इस दिन पर पीली चीजों का काफी महत्व माना जाता है. आप घर पर कुछ खास चीजें बनाकर त्यौहार का आनंद उठा सकते हैं. इस दिन आप घर पर केसरिया मीठे चावल बना सकते हैं ये खाने में बेहद ही टेस्टी होते हैं. इन दिन ये चीज जरूर बनाई जाती है क्योकि पीले रंग का खास महत्व माना जाता है.

 

मूंग दाल का हलवा

2/5
मूंग दाल का हलवा

मूंग दाल का हलवा सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इसको आपको बसंत पंचमी पर जरूर बनाना चाहिए. ये हलवा आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. इसको खाने से त्यौहार का मजा भी दोगुना हो जाएगा. मूंग दाल का हलवा बहुत अच्छा होता है और खाने में भी बेहद ही टेस्टी होता है. इस दिन पर इसको बनाने भी काफी खास माना जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में जिंक और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं. 

खिचड़ी

3/5
खिचड़ी

खिचड़ी भी आपको जरूर बनानी चाहिए. पीले रंग की चीजें बनाना बेहद ही शुभ माना जाता है. इनको आप खास चटपटा बनाकर भी घर पर आसानी से बना सकते हैं. ये आप घर पर अरहर की दाल के साथ भी बना सकते हैं. घर पर मसालों के साथ में इसे बना सकते हैं. खिचड़ी को खाने से आपका पेट काफी साफ रहता है. आपके बढ़े वजन को कम करने के लिए भी ये काफी मददगार साबित होता है.

कढ़ी

4/5
कढ़ी

कढ़ी काफी लोगों को खाना बेहद ही पसंद होता है. उसका खट्टापन लोगों को पसंद आता है. कढ़ी को आप और ज्यादा अच्छा बनाने के लिए आपको कढ़ी के साथ पकौड़े को भी शामिल कर देना चाहिए. कढ़ी चावल लोग बेहद ही चाव से खाना बेहद ही पसंद करते हैं. ये पीली होती है इसलिए आपको घर पर इसे जरूर बनाना चाहिए.

 

केसरी राजभोग

5/5
केसरी राजभोग

केसरी राजभोग को आप बसंत पंचमी के दिन बना सकते हैं. ये खाने में बेहद ही स्वाद भरे होते हैं. इसको आप मीठा बनाकर चाशनी डालकर इसे अच्छे तरीके से बना सकते हैं. इसको आप पनीर के साथ भी आसानी से घर पर बना सकते हैं. ये खाने में बेहद ही टेस्टी होती है. इसको खाने से आपको त्यौहार काफी दोगुना हो जाएगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़