Advertisement
photoDetails1hindi

मुंह की बदबू कर रही हो शर्मिंदा तो, तो आज ही अपनाएं ये घरेलू उपचार

भले ही आपने कितने महंगे और ब्रांडेड कपड़े पहने हों या जबरदस्त मेकअप कराया हो लेकिन मुंह की दुर्गंध (Bad Breath) आपकी शान और शाख में कहीं भी बट्टा लगा सकती है. ये आपकी इमेज को मिनटों में बर्बाद कर सकती है. मुंह से बदबू आएगी तो न कोई आपके साथ बैठना पसंद करेगा और न बात करना. कई बार ये खाने-पीने की वजह से होता है तो कई बार मुंह से जुड़ी बीमारियों की वजह से. हालांकि एक अच्छी बात ये है कि इसे दूर करने के कुछ घरेलू और असरदार उपाय हैं. इनके इस्तेमाल से आप मुंह की बदबू को दूर कर सकती हैं और अपने दोस्तों संग एकबार फिर से हंस-बोल सकती हैं. 

मुंह की बदबू कर रही शर्मिंदा!

1/8
मुंह की बदबू कर रही शर्मिंदा!

सांसों की बदबू (Bad Breath) का आसानी से इलाज किया जा सकता है, आपको बस इतना करना है कि अपने आप को हाइड्रेटेड रखें, अपनी जीवनशैली में सुधार करें और खाना खाने से पहले समझदारी से भोजन चुनें. इन बुनियादी सुझावों के अलावा, कुछ घरेलू उपचार भी आपको प्राकृतिक रूप से खराब सांस का इलाज करने में मदद कर सकते हैं.

खूब पानी पीएं

2/8
खूब पानी पीएं

मुंह की बदबू को दूर करने के लिए सबसे अचूक उपाय है पानी. जी हां आप जितना ज्यादा पानी पीएंगे, उतनी ही आपके मुंह से कम बदबू आएगी. क्योंकि जब आपके मुंह में पर्याप्त नमी नहीं होगी तो आपके मुंह में लार नहीं बनेगी और इससे मुंह में बैक्टीरिया जन्म लेंगे. जिससे मुंह में बदबू आती रहेगी, इसलिए बदबू से छुटकारा पाने के लिए लगातार पानी पीते रहें और सुबह अधिक से अधिक पानी पीएं.

दांतों का रखें खास ध्यान

3/8
दांतों का रखें खास ध्यान

खराब खानपान और जीवन-शैली के कारण कई लोगों के मुंह से दुर्गंध आने की समस्या बनी रहती है. कुछ लोग नियमित तौर पर रोजाना सुबह और शाम ब्रश करते हैं, बावजूद इसके उनके मुंह से बदबू आती है. 

अपनी जीभ भी साफ करें

4/8
अपनी जीभ भी साफ करें

यह एक और महत्वपूर्ण बात है कि आपको रोजाना अपनी जीभ को साफ रखना चाहिए. जीभ को स्क्रैप करने से आपकी जीभ से बैक्टीरिया, कवक और मृत कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद मिलती है. जिससे आपके मुंह की बदबू दूर होती है.

अनार और धनिया का इस्तेमाल

5/8
अनार और धनिया का इस्तेमाल

मुंह में बदबू आने की वजह से लोग भी दूर भागना शुरू कर देते हैं. इस समस्या के चलते लोगों का कॉन्फिडेंस लेवल भी कम हो जाता है. आप, दूसरों से बात करने में हिचकिचाहट महसूस करते हैं. ऐसे में दोस्तों संग एकबार फिर से हंसने-बोलने के लिए आपको अनार के छिलके को पानी में उबालकर उस पानी से कुल्ला करना चाहिए. जिससे मुंह की बदबू दूर हो जाती है. वहीं एक और रेमिडी की बात करें तो सूखा धनिया भी एक अच्छा माउथफ्रेशनर है. इसे मुंह में रखकर चबाने से मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है.

दांतों की सही सफाई रोज 2 बार करें

6/8
दांतों की सही सफाई रोज 2 बार करें

हालांकि किसी भी उपाय को करने से पहले ये सबसे जरूरी है कि आप अपने दांतों को दिन में दो बार अच्छी तरह ब्रश करके साफ करे. खाने-पीने की वजह से दांतो के बीच परत जमती जाती है, वो भी बदबू का कारण बन सकती है. उसके कुछ घंटों बाद ग्रीन टी के इस्तेमाल से मुंह की बदबू को कम किया जा सकता है. इसमें एंटीबैक्ट‍िरियल कंपोनेंट होते हैं जिससे दुर्गंध दूर होती है. 

 

कारगर उपाय ये भी

7/8
कारगर उपाय ये भी

हर रोज दिन में एकबार सरसों के तेल में चुटकीभर नमक मिलाकर मसूड़ों की मसाज करने से मसूड़े स्वस्थ रहते हैं और बदबू पनपने का खतरा भी कम हो जाता है. वहीं मुंह में लौंग रखकर चूसने से बदबू तो कम होती है ही साथ ही दांतों के दर्द में भी ये रामबाण उपाय है. सौंफ चबाने से भी मुंह की दुंर्गंध दूर हो जाती है.

डेंटिस्ट के पास जाने में देर न करें.

8/8
डेंटिस्ट के पास जाने में देर न करें.

तुलसी की पत्ती चबाने से भी मुंह की बदबू दूर हो जाती है. वहीं मुंह में कोई घाव है तो तुलसी उसके लिए भी रामबाण उपाय  है. इसी तरह अमरूद की कोमल पत्त‍ियों को चबाने से भी मुंह की दुर्गंध पलभर में दूर हो जाती है. आपको बता दें कि अगर कोई उपाय न काम करें तो फौरन डॉक्टर से सलाह लें. दांत या मुंह की बदबू का इलाज कराने से पहले ये भी तय कर लें कि बदबू का कारण कहीं कोई गंभीर बीमारी तो नहीं. वरना उपाय से आपकी बदबू तो कम हो जाएगी लेकिन दांत खराब होते रहेंगे और जिस बीमारी को रोका जा सकता था वो और बढ़ जाएगी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़