Advertisement
trendingPhotos1611822
photoDetails1hindi

Adrak ke Fayde: हार्ट अटैक से बचना है तो आज से शुरू कर दें इस चीज का सेवन, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे; चेहरे की झुर्रियां भी हो जाएंगी खत्म

Ginger Benefits for Health: अदरक को न केवल चाय और खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए डाला जाता है बल्कि यह एक शानदार आयुर्वेदिक औषधि भी है. इसके जरिए हम कई बीमारियों का घर बैठे इलाज कर सकते हैं. खास बात ये है कि अदरक का सेवन करने से कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होता. आज हम आपको अदरक के सेवन के ऐसे ही 5 चमत्कारिक फायदों के बारे में अवगत करवाएंगे. 

अदरक से हार्ट अटैक में बचाव

1/5
अदरक से हार्ट अटैक में बचाव

अदरक के सेवन से हार्ट से जुड़ी बीमारियों में फायदा पहुंचता है. इसके सेवन से खून पतला होता है, जिससे वह धमनियों में ब्लॉक नहीं बनता और वह आसानी से दौड़ता रहता है. इससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है. 

पेट की सेहत के लिए फायदेमंद

2/5
पेट की सेहत के लिए फायदेमंद

जो लोग गैस-एसिडिटी से परेशान रहते हैं, उनके लिए अदरक का सेवन रामबाण का काम करता है. इसमें मौजूद एंजाइम भोजन को पचाने में मदद करते हैं, जिससे शरीर की पाचन प्रक्रिया दुरुस्त रहती है. साथ ही पेट दर्द, कब्ज और पेट फूलने से राहत मिलती है. 

रूक जाती है उल्टी और मितली

3/5
रूक जाती है उल्टी और मितली

सफर के दौरान या घर में मितली आने पर थोड़ी सी अदरक काटकर खा लेना सही रहता है. इसमें जिंजरोल नाम का तत्व पाया जाता है, जिससे खराब पेट ठीक हो जाता है और उल्टी नहीं लगती. यह आंतों में बनने वाली गैस में भी बहुत फायदा पहुंचाता है. 

कोलेस्ट्रॉल लेवल रहता है कंट्रोल

4/5
कोलेस्ट्रॉल लेवल रहता है कंट्रोल

खराब लाइफस्टाइल की वजह से आजकल काफी लोग शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या से जूझ रहे हैं. यही कोलेस्ट्रॉल आगे चलकर हार्ट अटैक का भी कारण बन जाता है. लेकिन अदरक के सेवन से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का लेवल दोनों कम हो जाते हैं. 

कैंसर और बढ़ती उम्र पर नियंत्रण

5/5
कैंसर और बढ़ती उम्र पर नियंत्रण

हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक अदरक के सेवन से शरीर में रिलीज होने वाले फ्री रेडिकल्स कंट्रोल रहते हैं. इसे खाने से चेहरे पर बढ़ती झुर्रियां रुक जाती हैं और त्वचा पहले से जवान दिखने लगती हैं. यह एंटी- कैंसर और एंटी- इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है. इससे तनाव में मदद मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़