Parenting Tips: क्या आपके बच्चे को छोटी-छोटी बातों पर आता है गुस्सा? इन 4 तरीकों से करें उन्हें हैंडल
Advertisement
trendingNow11847979

Parenting Tips: क्या आपके बच्चे को छोटी-छोटी बातों पर आता है गुस्सा? इन 4 तरीकों से करें उन्हें हैंडल

Parenting Tips: बच्चों का आक्रामक व्यवहार न केवल उन्हें, बल्कि उनके परिवार और समाज को भी नुकसान पहुंचा सकता है. 4 टिप्स में जानें कि हिंसक व्यवहार वाले बच्चे को कैसे हैंडल करें.

Parenting Tips: क्या आपके बच्चे को छोटी-छोटी बातों पर आता है गुस्सा? इन 4 तरीकों से करें उन्हें हैंडल

Parenting Tips: नखरे दिखाना, मारना, लात चलाना, काटना, चिड़चिड़ापन दिखाना, सहित बच्चे कई रूपों में गुस्सा दिखाते हैं. हिंसक व्यवहार बच्चों के विकास का एक विशेष पहलू है, यह एक बड़े मुद्दे का संकेत भी हो सकता है. इसके लिए माता-पिता को विशेषज्ञ सहायता लेने की आवश्यकता हो सकती है. बच्चों का आक्रामक व्यवहार न केवल उन्हें, बल्कि उनके परिवार और समाज को भी नुकसान पहुंचा सकता है. अगर आपके बच्चे को भी ज्यादा गुस्सा आता है तो नीचे बताए गए 4 तरीकों से उन्हें हैंडल करें और उनका गुस्सा शांत करें.

अपने व्यवहार में स्थिरता रखें: स्थिरता छोटे बच्चों द्वारा पहचानी जाती है. एक दिन उनके दुर्व्यवहार को नजरअंदाज करना और अगले दिन चिल्लाना उन्हें भ्रमित संदेश भेजता है. यदि आपका बच्चा बिना किसी कारण के आपको मार रहा है, तो उसकी आंखों में देखें और अपनी भावनाएं व्यक्त करें. उसे एहसास दिलाएं कि उसका व्यवहार सही नहीं है और उसे समझाने का प्रयास करें कि ऐसा क्यों है. उस पर पलटवार करना या उसे नजरअंदाज करना उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करेगा.

बच्चे को शांत होने दें: जब बच्चों को गुस्सा आता है तो वे अक्सर अपने आस-पास के लोगों की बात नहीं सुनते. ऐसे में उन्हें थप्पड़ मारने की बजाय शांत रहें और उन्हें शांत होने दें. इससे माता-पिता को स्थिति पर अधिक नियंत्रण मिलता है और उन्हें अपने बच्चों के साथ अधिक प्रभावी ढंग से बात करने की अनुमति मिलती है. जब आपका बच्चा गुस्से से शांत हो जाए तो धीरे से उससे बात करें. पूछताछ करें कि वह किस बात से परेशान था और क्यों? बच्चों को यह सिखाया जाना चाहिए कि गुस्से जैसी भावनाओं को कैसे नियंत्रित किया जाए.

उन्हें असहमति व्यक्त करने के लिए शब्दों का उपयोग करना सिखाएं: अपने बच्चे को दृढ़ता के साथ 'नहीं' कहना, अपनी पीठ मोड़ना या अपने शरीर से जूझने के बजाय रियायतें ढूंढना सिखाएं. उदाहरण के तौर पर, आप अपने बच्चे को सिखा रहे हैं कि असहमति को सुलझाने में शारीरिक हिंसा की तुलना में शब्द अधिक प्रभावी और सभ्य होते हैं.

अपने बच्चे के अच्छे व्यवहार की सराहना करें: अच्छे व्यवहार के लिए अपने बच्चे की प्रशंसा करें और उसे यह समझने में मदद करें कि जब वह मारने, लात चलाने या काटने के बजाय इन रणनीतियों का उपयोग करता है तो वह कितना 'बड़ा' हो जाता है. इसके अलावा, अपने बच्चे के विनम्र और दयालु व्यवहार को लगातार सुदृढ़ करें और उसकी सराहना करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news