Papaya Side Effects: इन 4 स्थितियों में भूलकर भी न खाएं पपीता, सेहत को पड़ सकता है भारी; बॉडी से होने लगेगी ब्लीडिंग
Advertisement

Papaya Side Effects: इन 4 स्थितियों में भूलकर भी न खाएं पपीता, सेहत को पड़ सकता है भारी; बॉडी से होने लगेगी ब्लीडिंग

Papeeta Khane ke Nuksan: पपीते को बॉडी की फिटनेस के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसके सेवन से पेट की समस्याओं से छुटकारा मिलता है. लेकिन 4 विशेष स्थितियों में पपीता भूलकर भी नहीं खाना चाहिए वरना लेने के देने पड़ सकते हैं. वन नुकसान भी पहुंच सकता है.

Papaya Side Effects: इन 4 स्थितियों में भूलकर भी न खाएं पपीता, सेहत को पड़ सकता है भारी; बॉडी से होने लगेगी ब्लीडिंग

Harmful Effects of Papaya: पपीता खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें मैग्नीशियम, फाइबर, विटामिन, फाइबर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर की इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के साथ ही कई बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. इसके सेवन से शरीर का वजन कंट्रोल में रहता है और दिल सही ढंग से काम करता है. पेट के पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में भी इसकी कोई सानी नहीं है. इतना फायदेमंद फल होने के बावजूद कुछ परिस्थितियों में पपीता खाना हेल्थ को नुकसान भी पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं कि किन लोगों को पपीता बिल्कुल नहीं खाना चाहिए. 

पपीते के साइड इफेक्ट्स (Papeeta Khane ke Nuksan)

लो शुगर लेवल

जिन लोगों को शुगर लेवल लो रहता है, उन्हें पपीते (Papaya Side Effects) का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से उनकी परेशानी बढ़ सकती है. जो लोग डायबिटीज के मरीज हैं, उन्हें भी डॉक्टर की सलाह के बिना इसे नहीं खाना चाहिए. 

प्रेग्नेंसी की हालत में 

प्रेग्नेंसी की हालत में पपीता खाना नुकसान (Papeeta Khane ke Nuksan) पहुंचा सकता है. इसमें मौजूद पेपेन बॉडी में कोशिका झिल्ली को नुकसान पहुंचा सकता है. यह झिल्ली भ्रूण में पल रहे बच्चे के विकास के लिए बहुत जरूरी होती है. यही वजह है कि गर्भवती महिलाओं को पपीता न खाने की सलाह दी जाती है. 

स्किन एलर्जी

जिन लोगों को किसी भी तरह की स्किन एलर्जी हो, उन्हें पपीता (Papaya Side Effects) खाने से बचना चाहिए. इसका सेवन करने से शरीर पर लाल रंग के चकत्ते होने, सिरदर्द, चक्कर और सूजन आ सकती है. जिन लोगों को लेटेक्स से एलर्जी है, उन्हें भी पपीता नहीं खाना चाहिए. 

पपीते के बाद दवा खाना 

कुछ लोग पपीता (Papeeta Khane ke Nuksan) खाने के कुछ देर बाद ही दवा खाने गलती कर बैठते हैं. ऐसा करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. असल में पपीते और दवाओं का कॉकटेल मिलकर शरीर में खून को पतला बना देता है. जिससे बॉडी से ब्लीडिंग का खतरा बन जाता है. लिहाजा ऐसा नहीं करना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news