Food Combination To Avoid: क्यों एक साथ नहीं खाने चाहिए पालक और पनीर, एक्सपर्ट ने बताई हैरान करने वाली वजह
topStories1hindi1465381

Food Combination To Avoid: क्यों एक साथ नहीं खाने चाहिए पालक और पनीर, एक्सपर्ट ने बताई हैरान करने वाली वजह

Food You Should not Eat Together: पालक के साथ आप कई सारी डिशेज तैयार कर सकते हैं. लेकिन अगर हम पूछें कि पालक के साथ बनाई जाने वाली सबसे पॉपुलर डिश कौन सी है तो अधिकतर लोग नाम लेंगे पालक पनीर का. पालक पनीर को जब रोटी, पराठा या फिर नान के साथ खाया जाए तो इसके स्वाद का कोई सानी नहीं है. 

Food Combination To Avoid: क्यों एक साथ नहीं खाने चाहिए पालक और पनीर, एक्सपर्ट ने बताई हैरान करने वाली वजह

Food Combinations that are Harmful: ठंड आ चुकी हैं और बाजार भी मौसमी सब्जियों से भर गया है. ऐसे में जीभ को कौन रोक सकता है. हर कोई चाहता है कि सर्दियों में आने वाली सब्जियों का भरपूर स्वाद लिया जाए. ठंड के मौसम में खाई जाने वाली एक सब्जी है पालक, जिसमें प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और कई अन्य पोषण देने वाले तत्व होते हैं.

 पालक के साथ आप कई सारी डिशेज तैयार कर सकते हैं. लेकिन अगर हम पूछें कि पालक के साथ बनाई जाने वाली सबसे पॉपुलर डिश कौन सी है तो अधिकतर लोग नाम लेंगे पालक पनीर का. पालक पनीर को जब रोटी, पराठा या फिर नान के साथ खाया जाए तो इसके स्वाद का कोई सानी नहीं है. 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि पालक और पनीर को एक साथ नहीं खाना चाहिए. इसका कॉम्बिनेशन अच्छा नहीं माना जाता. शायद ये सुनकर आप हैरान रह जाएं लेकिन यह सच है. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट नमामि अग्रवाल ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पर बताया है कि क्यों पालक और पनीर को एक साथ नहीं खाना चाहिए. अपने वीडियो में उन्होंने कहा, 'कुछ कॉम्बिनेशन्स ऐसे होते हैं, जिनको एक साथ नहीं खाना चाहिए.'

क्या है वजह

एक्सपर्ट्स ने बताया, 'हेल्दी ईटिंग का मतलब सही वक्त पर सही खाना नहीं होता. इसके लिए सही कॉम्बिनेशन होना भी जरूरी है.' कुछ ऐसे फूड कॉम्बिनेशन हैं जो एक साथ खाए जाने पर एक दूसरे के पोषक तत्वों के समावेश को रोकते हैं. ऐसा ही एक कॉम्बिनेशन है कैल्शियम और आयरन. एक तरफ जहां पनीर कैल्शियम का भंडार है तो दूसरी ओर पालक में आयरन होता है. उन्होंने आगे बताया, 'जब दोनों को साथ खाया जाता है तो पनीर में मौजूद कैल्शियम पालक में आयरन के समावेश को रोकता है.' आगे उन्होंने बताया, 'अगर आप पालक का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाना चाहते हैं, तो पालक आलू या पालक कॉर्न का सेवन करें.'

अन्य फूड कॉम्बिनेशन्स जिनसे बचना चाहिए

आयुर्वेद के मुताबिक बराबर मात्रा में शहद और घी को मिलाने से भी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. इसके अलावा तरबूज और दूध का नेचर भी अलग-अलग होता है. तरबूज खट्टा होता है जबकि दूध मीठा. इसलिए ये आपके पाचन तंत्र को बिगाड़ सकता है. चिकन और आलू को भी एक साथ खाने से बचना चाहिए. चिकन में प्रोटीन होता है, जबकि आलू में कार्ब्स. कार्ब्स के कारण इंसुलिन में बढ़ोतरी होती है. इसलिए दोनों को एक साथ खाने से पेट फूलने की समस्या हो सकती है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news