शराब ही नहीं, लिवर को खराब कर सकते हैं ये 4 फूड्स, परहेज करने में ही है भलाई
Advertisement

शराब ही नहीं, लिवर को खराब कर सकते हैं ये 4 फूड्स, परहेज करने में ही है भलाई

लिवर हमारे शरीर का एक बेहद अहम अंग है, अगर इसमें कोई परेशानी आ जाए तो ओवरऑल हेल्थ और वेलबीइंग पर काफी बुरा असर पड़ता है, इसलिए वही चीजें खाएं जो इस ऑर्गन के लिए अच्छी हैं.

शराब ही नहीं, लिवर को खराब कर सकते हैं ये 4 फूड्स, परहेज करने में ही है भलाई

Liver Damaging Foods: हम तब तक हेल्दी नहीं रह सकते, जब तक कि हमारा लिवर अच्छे से काम न करें, क्योंकि ये एक ऐसा ऑर्गन है जिसके हमारी बॉडी में कई सारे फंक्शंस हैं जैसे- शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालना, फूड से न्यूट्रिएंट्स की प्रॉसेसिंग करना, बाइल के जरिए डाइजेशन को बेहतर बना, ब्लड क्लॉटिंग के लिए जरूरी प्रोटीन प्रोड्यूस करना और ब्लड शुगर लेवल रेगुलेट करना वगैरह. अगर आप हद से ज्यादा शराब पिएंगे तो लिवर का बुरा हाल हो सकता है.  भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि अल्कोहल ही नहीं कुछ खास फूड आइटम्स का अधिक सेवन किया जाए तो लिवर डेमेज हो सकता है.

लिवर को खराब करने वाले फूड्स

1. कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drinks)
कोल्ड ड्रिंक्स पीने को लेकर ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स मना करते हैं क्योंकि ये हमारी सेहत को काफी ज्यादा बिगाड़ सकता है, दरअसल इसमें चीनी और आर्टिफीशियल स्वीटनर होता है जो वेट गेन, डायबिटीज और फैटी लिवर का कारण बन सकता है, इसलिए आप इसकी जगह नारियल पानी जैसे नेचुरल ड्रिंक्स पिएं.

2.  फ्राइड फूड्स (Fried Foods)
भारत समेत दुनियाभर के देशों मे ऑयली और फ्राइड फूड्स काफी ज्यादा पसंद किए जाते हैं, ये भले ही टेस्टी होते हैं लेकिन अगर आपने कंट्रोल में नहीं खाया तो ये फैटी लिवर की वजह बन सकता है. चूंकि ढेर सारा तेल लिवर और आसपास जमने लगता है इसलिए ये सूजन का कारण बन सकता है और लॉन्ट टर्म में ये लिवर डैमेज का खतरा भी बढ़ा देते हैं. 

3. प्रोसेस्ड मीट (Processed meats)
वैसे तो प्रोसेस्ड फूड ही सेहत के लिए नुकसानदेह है, लेकिन प्रोसेस्ड मीट तो आपकी लिवर का काफी बढ़ा दुश्मन है, क्योंकि इसमें भारी मात्रा में प्रिजर्वेटिव्स, एडिटिव्स और अनहेल्दी फैट्स पाए जाते हैं. लॉन्ग रन में ये लिवर कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी की वजह बन सकते हैं

4. हाई सोडियम फूड्स (High-sodium foods) 
सोडियम हमारे लिवर के लिए खतरनाक है और ये नमक में काफी ज्यादा पाया जाता है. सॉल्ट की मदद से भोजन को प्रिजर्व किया जा सकता है, इसलिए इसे कैन्ड सूप, फास्ट फूड. पैकेट वाले चिप्स में मिलाया जाता है. अगर इसका सेवन अधिक मात्रा में किया जाए तो ये ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है, जो लिवर पर दवाब बनाने लगता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news