Dark Neck: गर्दन का रंग पड़ गया है काला तो इन नुस्खों से मिनटों में करें साफ
Advertisement
trendingNow11483969

Dark Neck: गर्दन का रंग पड़ गया है काला तो इन नुस्खों से मिनटों में करें साफ

Skin Care Tips: मौसम के बदलने और तेज धूप की वजह से गर्दन पर कालापन आ जाता है और फिर इसे हटाने के लिए कई महंगे केमिकल का यूज करना पड़ता है. ऐसे में आप अपना ये खर्च बचाकर इस काम का घर पर भी कर सकते हैं. 

Dark Neck: गर्दन का रंग पड़ गया है काला तो इन नुस्खों से मिनटों में करें साफ

Neck Tanning Home Remedies: धूप की वजह से गर्दन पर कालापन आ जाता है. जिसकी वजह से खासकर महिलाओं को बहुत समस्‍या होती है. वे अपनी मनचाही ड्रेस नहीं पहन पाती हैं. इसके अलावा अगर चेहरा चमकदार रहे और गर्दन पर इस तरह कालापन जड़ा रहे तो बहुत ही खराब लगता है. ऐसे में कई महिलाएं इस कालेपन को दूर करने के लिए मार्केट से तरह-तरह के ब्‍यूटी प्रोडक्ट्स खरीदती हैं और अक्‍सर वे बहुत ज्‍यादा महंगे होते हैं और केमिकल युक्‍त भी. आज हम आपको इस कालेपन को दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्‍खे बताने जा रहे हैं.  

कच्चा आलू 

कच्‍चे आलू से इस समस्‍या को कम किया जा सकता है. त्‍वचा से पिगमेंटेशन दूर करने के लिए या गर्दन से टैनिंग हटाने के लिए आधे आलू को कद्दूकस कर लें और उसका जूस निकाल लें और इसे कॉटन की मदद से गर्दन पर कुछ समय के लिए लगाकर छोड़ दें. इसके अलावा आप आलू के कटे हुए टुकड़े गर्दन पर रगड़ सकते हैं. इससे आपकी गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा. 

दूध, हल्दी और बेसन का पेस्ट बना लें 

गर्दन का जमा कालापन दूर करने के लिए आप हल्दी, दूध और बेसन का पेस्‍ट इस्तेमाल कर सकते हैं और ये नुस्‍खा बहुत ही पुराना है. ये तीनों चीजें आपको असानी से घर में मिल जाएगी. एक कटोरी में बेसन और दूध को मिला लें और थिक पेस्ट तैयार कर लें, फिर इसमें एक चम्मच हल्दी मिला लें और गर्दन पर लगा लें. इस पेस्ट को गर्दन पर कम से कम 20 मिनट तक लगा कर छोड़ दें और फिर बाद में स्क्रब कर लें. कुछ समय बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें.

चंदन का पाउडर और दूध  

गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए चंदन का इस्‍तेमाल किया जा सकता है. ये त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाने में सहायक होता है. इसके लिए आपको चंदन पाउडर में कच्चा दूध मिलाना होगा और गाढ़ा पेस्ट तैयार करना होगा. इस पेस्‍ट को ब्रश की मदद से गर्दन पर लगा लें और 30 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi  - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news