Navratri & Ramadan 2023: नवरात्रि और रमजान में फास्टिंग के इन शानदार फायदों को न करें नजरअंदाज, वैज्ञानिकों ने किया प्रूव
Advertisement

Navratri & Ramadan 2023: नवरात्रि और रमजान में फास्टिंग के इन शानदार फायदों को न करें नजरअंदाज, वैज्ञानिकों ने किया प्रूव

Fasting In Navratri & Ramadan Benefits: चैत्र नवरात्रि पर व्रत और रोजे रखने के धार्मिक के अलावा साइंटिफिक फायदे भी होते हैं. इस तरीके की फास्टिंग करने से शरीर को कई शानदार फायदे मिलते हैं.

 

Navratri & Ramadan 2023: नवरात्रि और रमजान में फास्टिंग के इन शानदार फायदों को न करें नजरअंदाज, वैज्ञानिकों ने किया प्रूव

Fasting In Navratri & Ramadan Benefits: चैत्र नवरात्रि 2023 के व्रत और रमजान 2023 के रोजे शुरू हो रहे हैं. इन दोनों चीजों को अलग-अलग धर्म में काफी पवित्र माना जाता है. वैज्ञानिक भी इस वक्त को सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद मानते हैं. वो कहते हैं कि नवरात्रि के व्रत और रमजान के रोजे रखने से कई सारी बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है.

नवरात्रि और रमजान के दौरान फास्टिंग करना इंटरमिटेंट फास्टिंग का प्रकार है. हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के डॉक्टर और वैज्ञानिक काफी शोध के बाद इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि इंटरमिटेंट फास्टिंग करने से कई शानदार फायदे मिलते हैं, इनके बारे में सुनकर आपको भी व्रत या रोजे रखने का दिल करेगा. 

नवरात्रि और रमजान है इंटरमिटेंट फास्टिंग-
हार्वर्ड के मुताबिक, इंटरमिटेंट फास्टिंग में आपको इस बात पर कंट्रोल रखना होता है कि आप कब और कितना खा रहे हैं. इसमें आपको दिन के कुछ वक्त खाना होता है और कुछ वक्त खुद को भूखा रखना होता है. नवरात्रि और रमजान के फास्ट भी इसी तरीके से रखे जाते हैं, जिस वजह से आप इन्हें इंटरमिटेंट फास्टिंग मान सकते हैं.

रमजान और नवरात्रि से घट सकता है फैट-
हार्वर्ड की एक न्यूट्रिशन डायरेक्टर का कहना है कि फास्टिंग करने से ब्लड शुगर लेवल कम हो जाता है, जिसके बाद शरीर पहले से मौजूद फैट को एनर्जी के रूप में इस्तेमाल करने लगता है. इसकी मदद से एक्सट्रा बॉडी फैट कम होने लगता है.

नवरात्रि में व्रत और रमजान में रोजे रखने के फायदे-
फेस्टिव सीजन में आपको व्रत रखने पर हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. साथ ही हार्ट रेट सही होता है. इंसुलिन का इस्तेमाल बढ़ता है. गंदा कोलेस्ट्रॉल कम होता है. अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. इंफ्लेमेशन कम होता है. इतना ही नहीं याददाश्त सुधरने लगती है.​ फास्टिंग में इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपकी उम्र ज्यादा है या फिर आप हार्ट डिजीज, बीपी, डायबिटीज के शिकार हैं तो नवरात्रि-रमजान किसी भी फास्ट को रखने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले

चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news