White Hair: सफेद बालों के कारण सिर ढकने को हुए मजबूर, डार्क हेयर पाने के लिए अपनाएं ये तरीके
Advertisement
trendingNow11734123

White Hair: सफेद बालों के कारण सिर ढकने को हुए मजबूर, डार्क हेयर पाने के लिए अपनाएं ये तरीके

Premature White Hair Problem Solution: हम में से कोई भी नहीं चाहता कि कम उम्र में हमारे बाल सफेद हों, लेकिन अगर ऐसी परेशानी कभी पेश आए तो कुछ घरेलू नुस्खे अपनाए जा सकते हैं. 

White Hair: सफेद बालों के कारण सिर ढकने को हुए मजबूर, डार्क हेयर पाने के लिए अपनाएं ये तरीके

Home Remedies for White Hair: सफेद बालों की समस्या से आजकल कई युवा परेशान हैं, पहले इसे बढ़ती उम्र का असर समझा जाता था, लेकिन अब 25 से 35 के उम्र के लोगों के बाल पकने लगे हैं. इसकी वजह से यूथ को लो कॉन्फिडेंस और शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. सफेद बाल को छिपाने के लिए कई लोग केमिकल कलर का इस्तेमाल करते हैं जो नुकसान पहुंचा सकता है. हेयर डाई से बचने के लिए महिला और पुरुष मजबूरी में सिर ढक लेते हैं, लेकिन अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं, कुछ घरेलू उपायों के जरिए भी बालों को फिर से डार्क किया जा सकता है.

सफेद बाल को काला करने के तरीके

1. काली चाय (Black Tea)

काली चाय का इस्तेमाल हम खुद को तरोताजा करने के लिए करते हैं, लेकिन इससे सफेद बाल डार्क हो सकते है. इसके लिए काली चायपत्ती को पकाकर बालों में लगा दें और कुछ देर छोड़ने के बाद शैम्पू से सिर धो लें. आप चाय की पत्तियों को पीसकर पेस्ट तैयार कर सकते हैं और उसमें नींबू के रस को मिला सकते हैं. अब इस मिक्चर को बालों में लगा लें और सूखने के बाद पानी से धो लें. कुछ ही दिनों में फर्क साफ नजर आने लगेगा.

2. करी पत्ता (Curry Leaves)

करी पत्ता को हम अक्सर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका इसका इस्तेमाल बालों की सेहत बेहतर करने के लिए किया जा सकता है. सबसे पहले करी पत्ते को आंवला पाउडर और ब्राह्मी पाउडर को मिलाकर मिक्सी में पीस लें. जब पेस्ट तैयार हो जाए तो 30 मिनट तक इस बालों में लगाकर सुखा दें. आखिर में इसे बालों को साफ पानी से धो लें.

3. आंवला पाउडर (Amla Powder)

आंवला को बालों की बेहतरीन औषधि माना जाता है, यही वजह है कि तमाम हेयर प्रोडक्ट्स में इसका इस्तेमाल किया जाता है. इससे बालों को आयुर्वेदिक तरीके से काला किया जा सकता है. सबसे पहले एक कटोररी में आंवले के पाउडर क रख लें और उसे काला होने तक पकाएं. अब इसमें थोड़ा सा नारियल तेल डालकर कम आंच पर गर्म करें और फिर ठंडे होने का इंतजर करें. अगले दिन एक कांच की बोलत में स्टोर कर लें और सिर पर रेगुलर मालिश करें. इससे बालों में डार्कनेस आ जाएगी

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news