Natural Drink In Summers: गर्मियों में हर समस्या का रामबाण इलाज है ये नेचुरल जूस, रोजाना पीना न भूलें
Advertisement
trendingNow11643829

Natural Drink In Summers: गर्मियों में हर समस्या का रामबाण इलाज है ये नेचुरल जूस, रोजाना पीना न भूलें

Summers Healthy Drink: अगर आपके बाल झड़ रहे हैं या अक्सर दस्त-कब्ज के शिकार हो जाते हैं, तो इन गर्मियों में आप एक नेचुरल ड्रिंक पीना शुरू कर दें. इस ड्रिंक को पीने से न केवल बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ती है, बल्कि शरीर में पानी की आपूर्ति भी बनी रहती है. 

 

Natural Drink In Summers: गर्मियों में हर समस्या का रामबाण इलाज है ये नेचुरल जूस, रोजाना पीना न भूलें

Summers Healthy Drink: गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है. इस मौसम में बुखार, दस्त, हैजा जैसी मौसमी बीमारियां हर किसी को परेशान करती हैं. साथ ही गर्मी में शरीर से पानी निकलने पर डिहाइड्रेशन की समस्या भी घेर लेते है. इससे बचने के लिए लोग गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक का सहारा लेते हैं लेकिन उसके फायदे कम और साइड इफेक्ट्स ज्यादा होते हैं, लिहाजा अधिकतर लोग अब उससे बचते है. ऐसे में आप नेचुरल ड्रिंक के रूप में चर्चित गन्ने के रस को पीकर अपनी प्यास बुझाने के साथ ही सेहत को भी फिट बना सकते हैं. आज हम आपको गन्ने के रस से जुड़े पांच विशेष उपायों के बारे में बताते हैं. आइए जानते हैं कि वे उपाय क्या हैं... 

गर्मियों में गन्ने का रस पीने के फायदे- 

1. लिवर के लिए फायदेमंद: गन्ने के रस का सेवन लिवर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसके सेवन से पीलिया के दौरान होने वाली लिवर की कमजोरी दूर हो जाती है. डॉक्टर भी पीलिया होने पर गन्ने का रस पिलाने की सलाह देते हैं.

2. भरपूर एनर्जी: गन्ने का रस आयरन का बेहतरीन स्रोत माना जाता है. इसके अलावा उसमें कैल्शियम, मैंगनीज, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी मिलता हैं. इसके सेवन से शरीर में कभी कमजोरी महसूस नहीं होती. 

3. डिहाइड्रेशन: गर्मियों में शरीर से पसीना निकलने की वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या बढ़ जाती है. साथ ही चेहरे की चमक भी खोने लगती है. ऐसे में गन्ने के रस का सेवन करने से न केवल डिहाइड्रेशन की समस्या दूर होती है बल्कि शरीर भी फिट रहता है. 

4. मूत्र विकार के लिए फायदेमंद: गर्मियों में गन्ने का रस पीने के कई सारे फायदे हैं. इसमें ग्लूकोज अच्छी-खासी मात्रा में पाया जाता है, जिससे शरीर में पानी की आपूर्ति के साथ ही बॉडी में ताकत का भी संचार होता है. इसके सेवन से शरीर में मूत्र विकार भी दूर हो जाते हैं. 

5. बालों का झड़ना कम: गर्मियों में गन्ने का रस पीने से बालों का झड़ना कम होने लगता है. साथ ही वे मुलायम और प्राकृतिक काले भी होने लगते हैं. गन्ने का रस शरीर की इम्यूनिटी पावर को भी बढ़ा देता है, जिससे मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com -सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news