Mistakes During Weight Loss: वजन कम करते वक्त कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलतियां
Advertisement
trendingNow11226585

Mistakes During Weight Loss: वजन कम करते वक्त कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलतियां

Mistakes During Weight Loss: वजन कम करना इतना आसान नहीं है जितना आप समझ रहे हैं, इसके लिए पहले आपको ध्यान देना होगा कि कहीं आप वजन कम करते वक्त ऐसी गलतियां तो नहीं कर रहे हैं, जिससे परिणाम नहीं मिल रहा है.

वजन कम करने के लिए बिल्कुल न करें ये गलतियां

Mistakes During Weight Loss: अक्सर लोग वजन कम करने के लिए बहुत कुछ करते हैं, जैसे डायटिंग करने से लेकर एक्सरसाइज (exercise), लेकिन अगर आप अपना लक्ष्य प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं तो आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खें हैं. वजन कंट्रोल करने में सफल हो पाने के पीछे कई कारण होते हैं. ऐसे में आपको अपने लाइफस्टाइल (lifestyle) पर काफी ध्यान देने की जरूरत होती है. बता दें कि वजन कम करने के दौरान आप कई गलतियां कर बैठते हैं, जिसके चलते आपका वजन घटने के बजाय बढ़ने लग जाता है.

सुबह के वक्त अनजाने में होती हैं ये गलतियां

माना जाता है कि दिन की शुरुआत अच्छी हो तो पूरा दिन अच्छा जाता है. ऐसा ही कुछ हमारी सेहत के साथ भी है, दिन का पहला आहार ठीक और पौष्टिक हो तो आपकी सेहत भी ठीक रहती है. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि आप सुबह के वक्त ऐसी क्या गलतियां करते हैं जिससे आपका वजन कम होने की जगह बढ़ने लगता है. 

सुबह ब्रेकफास्ट न करना 

लोग अक्सर सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं, जिससे उन्हें लगता है कि उनका वजन कम हो जाएगा पर ऐसा होता नहीं है बल्कि उसका उलटा ही होता है वजन कम होने की जगह बढ़ने लगता है साथ ही प्रोपर एनर्जी (energy) न मिलने के कारण आप थका हुआ महसूस करने लगते हैं और बॉडी में सूजन भी आ जाती है. इसलिए सुबह का नाश्ता बेहद जरूरी होता है.

समय पर न सोना

कुछ लोगों को लेट से सोने की आदत होती है जिस कारण वे सुबह लेट उठते हैं जिसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है, क्योंकि ऐसे में हमारी सुबह की एक्सरसाइज छूट जाती है और तो और हमारा नाश्ते का वक्त भी खत्म हो जाता है जिससे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 

खान-पान पर ध्यान न देना 

आपका खान-पान बहुत ही अहम भूमिका निभाता है. हमारी डायट बेहद ही हेल्दी होनी चाहिए. साथ ही हमें अपनी डायट में पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए, अगर आप ऐसा करने में असफल हो जाते हैं तो ये आपकी सेहत को हानि पहुंचा सकता है, अगर आप लंबे समय तक भूखे रहें और खाने में भी फास्ट फूड खाएं तो ये हानिकारक हो सकता है और ये वजन बढ़ाने का काम करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news