Blood Sugar कंट्रोल करना है तो दूध में मिला दें ये एक चीज, Diabetes के मरीज जान लें यूज करने का तरीका
Advertisement
trendingNow11778689

Blood Sugar कंट्रोल करना है तो दूध में मिला दें ये एक चीज, Diabetes के मरीज जान लें यूज करने का तरीका

Milk For Diabetic Patient: दूध को कंप्लीट फूड माना जाता है क्योंकि इसमें तकरीबन सभी तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, डायबिटीज के मरीजों के लिए भी ये बेहद फायदेमंद है. अगर इसमें एक चीज मिला लेंगे तो शुगर लेवल कंट्रोल हो सकता है. 

Blood Sugar कंट्रोल करना है तो दूध में मिला दें ये एक चीज, Diabetes के मरीज जान लें यूज करने का तरीका

Milk and Flaxseed Powder For Diabetes: भारत समेत दुनियाभर में डायबिटीज से परेशान लोगों की कमी नहीं है. ये बीमारी अगर एक बार किसी को हो जाए, तो उम्रभर उसका पीछा नहीं छोड़ती. इसमें या तो शरीर में इंसुलिन का सिक्रीशन सही तरीके से नहीं हो पाता या फिर हमारा शरीर इंसुलिन का इस्तेमाल सही से नहीं कर पाता. मधुमेह के रोगियों को अपनी डाइट और डेली एक्टिविटीज का खास ख्याल रखना पड़ता है, वरना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल से बाहर हो जाता है. आइए जानते हैं कि ऐसी स्थिति में क्या करना चाहिए.

दूध में अलसी पाउडर मिलाने के फायदे
डायबिटीज के मरीजों को दूध पीने की सलाह दी जाती है. इसमें कई तरह के पोष्क तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को फायदे पहुंचाते हैं. हम दूध में कई चीजों को मिलाकर पीना पसंद करते हैं. इस बार इसमें अलसी के बीज डालकर सेवन करें. इसके लिए आपको इन बीजों को पीसकर पाउडर बनाना होगा और फिर दूध मिक्स करना होगा.

डायबिटीज
डायबिटीज पेशेंट के लिए दूध और अलसी का पाउडर किसी रामबाण से कम नहीं है, इससे ब्लड शुगर लेवल काफी हद तक कंट्रोल हो जाता है, हालांकि डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवल करें और पता करें कि आपके लिए इसकी कितनी मात्रा सही रहेगी

ज्वाइंट पेन
बढ़ती उम्र के साथ ज्वाइंट पेन होना आम बात है, इसके लिए दूध पीना बेहद जरूरी है क्योंकि इसमें कैल्शियम होता है जो हड्डियों और मसल्स को मजबूती देता है. इसमें अलसी का पाउडर मिलाने से असर और बढ़ जाएगा.

डाइजेशन
दूध और अलसी के पाउडर को मिलाने से हमारा पाचन तंत्र बेहतर रहता है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. इससे गैस, एसिडिटी, कब्ज और लूज मोशन की समस्या दूर हो जाती है.

दर्द से राहत
अगर आप रात को सोने से पहले दूध में अलसी का पाउडर मिलाकर पिएंगे तो शरीर में कई तरह के दर्द से राहत मिलेगी क्योंकि ये नसों को आराम देता है, जिससे तकलीफ दूर हो जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news