Weight Loss: पेट कम करने के लिए इस मीठी चीज का करें सेवन, मिलेगी Milind Soman जैसी फिटनेस
Advertisement

Weight Loss: पेट कम करने के लिए इस मीठी चीज का करें सेवन, मिलेगी Milind Soman जैसी फिटनेस

How To Burn Belly Fat: वजन कम करने के लिए आपने कई तरह की कोशिशें की होंगी, इस बार एक मीठी चीज का सेवन करें, कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा. 

Weight Loss: पेट कम करने के लिए इस मीठी चीज का करें सेवन, मिलेगी Milind Soman जैसी फिटनेस

Jaggery For Weight Loss: मिलिंद सोमन (Milind Soman) 1990 के दशक के टॉप मॉडल हुआ करते थे, आज भी उनके चाहने वालों की कमी नहीं है. वो फिलहाल 57 साल के हैं लेकिन फिटनेस के मामले में कई युवाओं को मात दे देते हैं. अगर आप भी मिलिंग की तरह फिट दिखना चाहते हैं, तो जरूरी है कि अपनी पेट और कमर की चर्बी को कम कर लें. बिना डाइट में बदलाव किए पेट कम करना आसान नहीं है. इसके लिए आपको गुड़ का सेवन करना होगा.

गुड़ खाकर कम करें वजन
आमतौर पर जो लोग वजन कम कर रहे होते हैं उन्हें मीठी चीजों से दूर रहने की सलाह दी जाती है, क्योंकि स्वीट चीजों को खाने से हमारा शरीर शुगर को फैट में बदलकर मोटापे में इजाफा करने लगता है. हालांकि गुड़ खाने से आपका वेट लूज हो सकता है. 

गुड़ का पानी पिएं
वजन कम करने के लिए गुड़ का पानी (Jaggery Water) आपके काफी काम आ सकता है, हालांकि इसका सेवन सीमित मात्रा में करना होगा, तभी फैट पर तगड़ा वार हो पाए. आइए जानते हैं कि गुड़ का पानी कैसे तैयार करें और इसे कब पिएं.

गुड़ में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स
गुड़ में पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती, इसमें विटामिन बी1, विटामिन बी6, विटामिन सी, सेलेनियम और जिंक की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके न्यूट्रिएंट डाजेशन से जुड़ी परेशानी को दूर करने में मदद करता है.  पाचन तंत्र का दुरुस्त रहना फिटनेस की एक अहम शर्तों में से एक है.

गुड़ का पानी कैसे तैयार करें
इसके लिए करीब 15 ग्राम गुड़ लें और इसे रातभर एक ग्लास पानी में घुलने के लिए छोड़ दें, सुबह उठकर इस पानी को छन्नी की मदद से छान लें और पी जाएं. नियमित रूप से ऐसा करेंगे तो धीरे-धीरे इसका असर नजर आने लगेगा.

इन बातों का रखें ख्याल
गुड़ की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका सेवन करते वक्त थोड़ी सावधानी जरूरी है. प्रेगनेंट और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को गुड़ का पानी पीने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news