Migraine: सिर के अलावा यहां भी होता है माइग्रेन का दर्द, जानें कौन सी है वो जगह
Advertisement

Migraine: सिर के अलावा यहां भी होता है माइग्रेन का दर्द, जानें कौन सी है वो जगह

Health Tips: माइग्रेन का दर्द सिर में उठता है. ये दर्द इतना तेज होता है किस सहन कर पाना मुश्किल होता है. माइग्रेन सिर के अलावा भी कुछ जगहों पर हो सकता है, आइए जानते हैं वो जगहें कौन सी हैं. 

माइग्रेन का दर्द

Migraine Pain Points: माइग्रेन का दर्द बड़ा भयंकर होता है. जिसको माइग्रेन हो जाए सिर्फ वही दर्द की तीव्रता समझ सकता है. इसमें भयंकर सिर दर्द के साथ ही मतली और उल्टी भी होने लगती है. माइग्रेन का दर्द कई दिनों तक चलता है. इससे राहत मिल पाना मुश्किल होता है. माइग्रेन की वजह से हमारा जीवन तक प्रभावित हो जाता है. ऐसे में हमारे रोजाना के काम कर पाना भी मुश्किल होता है. आमतौर पर ये माना जाता है कि सिर्फ सिर में दर्द हो रहा है तो वही माइग्रेन है, लेकिन माइग्रेन इससे कहीं ज्यादा है. सिर के अलावा भी कुछ ऐसे पॉइंट्स होते हैं जहां माइग्रेन का दर्द उठता है. आइए जानते हैं कि माइग्रेन के लक्षण किन जगहों पर दिखाई देते हैं. 

माइग्रेन का दर्द 

माइग्रेन का दर्द सिर में होता है. माइग्रेन का दर्द तंत्रिका तंत्र के विकार के कारण होता है. आमतौर पर ये माना जाता है कि सिर के एक तरफ होने वाला दर्द माइग्रेन होता है. माइग्रेन का दर्द बहुत तेज होता है. माइग्रेन को आधे सिर में दर्द होने की वजह से आधासीसी भी कहा जाता है. 

कहां होता है माइग्रेन

- माइग्रेन आधे सिर के अलावा अगर आंखों के पीछे दर्द हो रहा है तो ये माइग्रेन हो सकता है. आंखों के पीछे का दर्द शुरुआत में आम होता है इसके बाद ये धीरे-धीरे बांकि के हिस्सों में फैलने लगता है. इस तरह से होने वाला माइग्रेन का दर्द हमारी आंखों की रोशनी को नुकसान पहुंचा सकता है. 

- आधे सिर और सामने के सिर के अलावा सिर के पीछे वाले हिस्से में उठने वाला दर्द भी माइग्रेन हो सकता है. पीछे का दर्द बड़ा भयंकर होता है, लेकिन कई बार हम इस तरह के माइग्रेन को गैस समझ लेते हैं और गैस का इलाज शुरू कर देते हैं. पर ये माइग्रेन हो सकता है. 

- माइग्रेन का दर्द जब गंभीर हो जाए तो सिर्फ सिर तक ही सीमित नहीं रहता है बल्कि फैलता जाता है. आंखों और पूरे सिर के अलावा ये गर्दन और कंधे तक भी पहुंच जाता है. अगर सिर के साथ ये जगहें दर्द करें तो ये बदन दर्द नहीं बल्कि माइग्रेन है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news