Mens Health: आखिर पुरुषों को ज्यादा आचार क्यों नहीं खाना चाहिए? खतरा बढ़ने से पहले जानें सच
Advertisement

Mens Health: आखिर पुरुषों को ज्यादा आचार क्यों नहीं खाना चाहिए? खतरा बढ़ने से पहले जानें सच

Mens Health: आखिर पुरुषों को ज्यादा आचार क्यों खाना चाहिए, ये बहुत बड़ा सवाल है. तो आइए जानते हैं कि पुरुषों को क्यों ज्यादा आचार नहीं खाना चाहिए.

पुरुषों को ज्यादा आचार क्यों नहीं खाना चाहिए?

Mens Health: आजकल खाने का स्वाद बढ़ने के लिए लोग चटनी और अचार का सेवन करते है, लेकिन क्या आपको पता है, की ज़्यादा अचार का सेवन पुरुष प्रजातियों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है, आईये जानते है कैसे ?

अचार का सेवन स्नैक्स, लंच और डिनर में करते ही करते है, और देखा जाये तो अचार एक मात्र ऐसा खाद्यान पदार्थ है, जो सभी प्रकार के खानो के स्वाद में चार चाँद लगा देता है, लेकिन कई लोग इसका सेवन इतना ज़्यादा करने लगते है, जैसे उनके लिए अचार ही सब कुछ हो अगर आप लोग भी ज़्यादा अचार खाने के दीवाने हो रहे है, तो आपको सावधान होने की जरूरत है, 

गैस्ट्रिक कैंसर 

अलग अलग स्टडीज के मुताबिक ज़्यादा अचार खाने वाले लोगों को गैस्ट्रिक कैंसर का खतरा बढ़ने लगता है,और साथ ही इसमें ज़्यादा नमक की मात्रा ज्यादा होने के कारण  ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बहोत खतरनाक साबित होता है,और इसके बाद हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए भी यह खतरनाक हो सकता है. 

 

क्या आपको पता है, की जो अचार बाजार से खरीदते है,उन अचारों में  ज़्यादा प्रिजेरवेटिव्‍स होते हैं, और साथ ही उन अचारों में ज़्यादा असटामिप्रिड होता है जो हमारे सेहत के लिए नुकशानदायक साबित होता है, आपकी जानकारी के लिए बता दें असटामिप्रिड एक कार्बन योगिक है जो आपके सेक्सुअल लाइफ में बाधा डालता है इसीलिए अचार का सेवन सिमित मात्रा में ही करें.

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा

कोशिश करें की घर के बने अचारों का सेवन सिमित मात्रा में करें, क्यूकी बाज़ारों के अचार को जब भी तैयार किया जाता है ,उसे स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमें ज्यादा तेल और ज्यादा मसाले का इस्तेमाल किया जाता है, जो कि हमारी सेहत के लिए काफी बुरा होता है। अचार में तेल की मात्रा ज्यादा होने के कारण और उसमें इस्तेमाल होने वाले मसालों की वजह से कोलेस्ट्रॉल और दूसरी शारीरिक समस्याएं पैदा हो सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news