Menstrual Pain In Men: मर्दों को पीरियड्स पेन! बात कुछ हजम नहीं हुई; ये मामला कुछ अलग है
Advertisement

Menstrual Pain In Men: मर्दों को पीरियड्स पेन! बात कुछ हजम नहीं हुई; ये मामला कुछ अलग है

Period Pain: महिलाएं अक्सर ये कहती हैं कि पुरुष हर महीने होने वाले मेंस्ट्रुअल पेन को समझ नहीं सकते, लेकिन जापान में एक ऐसी डिवाइस बनाई गई है जिससे पुरुष भी मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को होने वाले दर्द का अहसास कर सकते हैं.

Menstrual Pain In Men: मर्दों को पीरियड्स पेन! बात कुछ हजम नहीं हुई; ये मामला कुछ अलग है

Men in Japan Experienced Menstrual Pain: पीरियड पेन महिलाओं से जुड़ा हुआ मेडिकल कंडीशन है, लेकिन क्या आपने कभी कल्पना की है कि पुरुषों को भी मेंस्ट्रुअल पेन हो सकता है. जापान जो अपने अजब-गजब तकनीक के लिए जाना जाता है, यां एक टेलीकम्युनिकेशन कंपनी के कर्मचारियों को एक यूनिक अपॉर्चुनिटी मिली जब उन्हें एक डिवाइस के जरिए मासिक धर्म का दर्द महसूस करने का मौका मिला.

पुरुषों ने महसूस किया पीरियड पेन

जब ईएक्सईओ ग्रुप के वर्कर्स पर इस डिवाइस का इस्तेमाल किया गया था तो पिरियोनॉइड (Perionoid) का अहसास हुआ. ये एक कॉम्पैक्ट डिवाइस है जिसमें एक एडहेसिव पैड होता है जिसे लोअर एब्डोमेन पर लगाया जाता है. इसमें एक पुश बटन होता है, जिसे ऑन करने इलेक्ट्रिक सिग्नल मिलता है जो लोअर स्टोमेक मसल में दर्द का सेंसेशन जगाता है.
 

fallback
(फोटो-रॉयटर्स)

वूमेंस डे से पहले हुआ ये सेशन

इस सेशन के दौरान कंपनी का एक कर्मचारी कर्मचारी मसाया शिबासाकी (Masaya Shibasaki) तकरीबन अपने घुटनों पर आ गया था, जबकि कुछ पुरुष ने इस बात को लेकर ताज्जुब किया कि हर महीने महिलाएं ऐसा दर्द क्यों महसूस करती हैं. ये इवेंट 7 मार्च को आयोजित किया गया था जो इंटरनेशनल वूमेंस डे (8 मार्च) से एक दिन पहले आता है.

fallbackपीरियड पेन महसूस करते हुए मसाया शिबासाकी (फोटो-रॉयटर्स)

 

महिलाओं के दर्द को समझा

ईएक्सईओ ग्रुप के एक कर्मचारी ने कहा, "हमें उम्मीद है कि जिन लोगों ने आज पीरियड पेन को एक्सपीरिएंस किया है, वो अपने वर्कप्लेस में वापस जाएंगे और इस बारे में बात करेंगे कि वो कैसा महसूस करते हैं और महिलाओं के लिए अपनी समझ को बताएंगे. अगर वो ऐसा करते हैं, तो हम उस वातावरण को बदल सकते हैं जहां महिलाओं के लिए समय निकालना अजीब माना जाता है. हम एक ऐसी कंपनी हो सकते हैं जहां लोग उन महिलाओं को सपोर्ट किया जाता है जहां उन्हें एक दिन की छुट्टी की जरूरत होती है."

किसने बनाई ये डिवाइस?

इस पिरियोनॉइड एक्सपीरिएंस के पीछे नारा वूमेंस यूनिवर्सिटी (Nara Women's University) की एक फीमेल रिसर्चर है जिसका नाम जाहिर नहीं किया गया है, वो खुद सीवियर मेंस्ट्रुअल क्रैम्प से गुजर चुकी हैं. 2019 में स्टार्टअप  'ओसाका हीट कूल' के शोधकर्ताओं के साथ सहयोगात्मक रूप से इस तकनीक को विकसित किया गाया. इस डिवाइस के आकार को कम करने और पोर्टेबिलिटी बढ़ाने के लिए कई अपडेट हुए हैं.

fallback
ऐसी दिखती है डिवाइस (फोटो-रॉयटर्स)

 

 

कई कर्मचारियों को दी गई ट्रेनिंग

साल 2023 के मध्य तक इस स्टार्टअप ने 40 कंपनीज के वर्कर्स और सरकारी कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी. इसके अलावा उन्होंने स्कूलों में युवा व्यक्तियों के लिए बुनियादी यौन शिक्षा आयोजित की है, 'ओसाका हीट कूल' के ब्रांड मैनेजर और ट्रेनर चियाकी कुबोटा (Chiaki Kubota) को सूचित करते हैं.

चियाकी कुबोटा ने कहा, "ये बहुत अच्छा है कि हम अलग-अलग बैकग्राउंड वाली विभिन्न कंपनियों, अलग-अलग उम्र के वर्कर्स, पुरुषों और महिलाओं दोनों को ट्रेन कर सकते हैं, लेकिन हम बुनियादी यौन शिक्षा भी प्रदान करना चाहते हैं और स्कूलों में युवा लोगों को अंतर (पुरुषों और महिलाओं के बीच) सिखाना चाहते हैं. हम उस तरह के ज्ञान को बढ़ावा देने के लिए शैक्षणिक संस्थानों में प्रशिक्षण प्रदान करने की उम्मीद करते हैं."

(इनपुट-रॉयटर्स)

Trending news