Walking After Dinner: डिनर के बाद डालें वॉक करने की आदत, कभी नहीं होंगी ये गंभीर बीमारियां!
Advertisement
trendingNow11500193

Walking After Dinner: डिनर के बाद डालें वॉक करने की आदत, कभी नहीं होंगी ये गंभीर बीमारियां!

Benefits of post diner walk: अगर आप रात में डिनर के बाद रोज 100 कदम या 2 मिनट की वॉक करते हैं तो इससे आप कई गंभीर बीमारियों के शिकार होने से बच जाते हैं.

फाइल फोटो

Should Walk After Dinner: मौजूदा दौर में गड़बड़ लाइफस्टाइल और खराब फूड हैबिट्स की वजह से लोगों में मोटापा, डायबिटीज और थायरॉइड जैसी गंभीर बीमारियां अब आम हो चली हैं. ज्यादातर लोग इन दिक्कतों से परेशान हैं. इस तरह की दिक्कत से छुटकारा पाने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स ने कुछ सुझाव दिए हैं अगर आप इन टिप्स को अपने डेली रूटीन में लेकर आते हैं तो इससे आपकी सेहत पर पॉजिटिव असर पड़ता है. सबसे पहले आपको अपनी डाइट में हेल्दी खाना एड करना है और इसके साथ फास्ट फूड जैसी चीजों से दूरी रखनी है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स ने दिए ये सुझाव

1. कुछ लोग रात का खाना खाने के बाद तुरंत बिस्तर में चले जाते हैं. बात दें कि यह आदत आपको कई तरह से दिक्कत देती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो रात का खाना खाने के बाद कम से कम 100 कदम जरूर चलना चाहिए. इससे आपकी सेहत को फायदा होता है.

2. रात का डिनर करने के बाद खाना आसानी से पच जाता है और आपका डाइजेस्टिव सिस्टम भी दूरूस्त रहता है. इसके अलावा आपको पेट दर्द, कब्ज और अपच जैसी दिक्कतों से भी छुटकारा मिलता है. मेटाबॉलिज्म रेट ठीक रहने से शरीर में एक्स्ट्रा फैट नहीं जमा होता है और आप मोटापे से बच जाते हैं.

3. डिनर के बाद 2 मिनट की सैर आपको डायबिटीज के खतरे को कम करने का काम करती है. एक स्टडी की मानें तो रात की वॉक आपको ब्लड शुगर के खतरे से बचाती है. रात की सैर से शरीर में एंडोर्फिन (endorphin) नामक हार्मोन्स का बनता है जो स्ट्रेस को कम करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news