New Year 2023: नए साल में छोड़ें इन 5 आदतों को, जिंदगी में आएगी Happiness
Advertisement
trendingNow11503701

New Year 2023: नए साल में छोड़ें इन 5 आदतों को, जिंदगी में आएगी Happiness

New Year Resolution 2023: आने वाले नए साल 2023 में अपनी जिंदगी से इन 5 बुरी आदतों को अलविदा कर जिंदगी में एक नई शुरूआत करें. आइए जानते है आपके लाइफस्टाइल (Lifestyle) में कैसे सुधार कर सकते है. 

 

New Year 2023: नए साल में छोड़ें इन 5 आदतों को, जिंदगी में आएगी Happiness

New Year Resolution 2023: नए साल आने में बस चंद दिन रह गए हैं. जल्द ही हम सब एक पड़ाव को पार करके आगे बढ़ेंगे. नए साल शुरूआत हम बहुत ही उत्साह और जोश से करते हैं और आने वाले पूरे साल में आशा भी करते हैं कि आगे के पूरे साल में हम अपने जीवन को ऐसे ही बिताए, लेकिन रोजमर्रा की जिंदगी या फिर यूं कहे कि बुरी आदतें हमारे ही जीवन में सुधार का रोड़ा बन जाती हैं. तो आज हम बात करने वाले है कि कैसे आप सिर्फ इन 5 आदतों को अपनाकर अपनी जिंदगी को खुशियों और उत्साह से भर सकते है. 

खुद के साथ बिताएं मी टाइम 

अपने अक्सर देखा होगा कि हम ऑफिस से लेकर मोबाइल फोन, गैजेट्स (gadgets) में लगे रहते हैं, जिसके कारण हम तनाव में आने लगते है तो आने वाले में खुद को ज्यादा समय देने की कोशिश करें और अपने साथ मी- टाइम (me-time)  बिताएं और कई तरह की एक्टिविटी (activity) कर सकते हैं. अगर आपके घर पर बच्चे है तो आप उनके साथ भी समय व्यतीत कर सकते हैं.  

गुड-फूड गुड-मूड 

आपने अक्सर सुना होगा या महसूस किया होगा कि जब हम अच्छे या हेल्दी भोजन खाते है तो हमारी सेहत के साथ हमारा मूड भी अच्छा रहता है. इसलिए आने वाले साल में अपनी डाइट में हेल्दी फूड (Healthy Food) की लिस्ट को जरूर शामिल करें. नियमित रूप से फलों और हरी सब्जियों का सेवन करें. 

सेविंग्स पर रखें ध्यान 

साल की शुरूआत से ही आप अपनी सेविंग्स (Savings) पर ध्यान दें. जरूरत से अधिक खर्च करने की आदत में सुधार करें ताकि आने वाले समय में अधिक से अधिक पैसे बचा सकें. इसके साथ ही अपने पुरानी चीजें जरूरतमंदों को दे सकते है, जिससे समान आगे रीयूज (Re-use) हो सकता है.

गुस्से को करें बॉय-बॉय

नए साल में खुद से एक वादा करें कि आप अपने गुस्से को कम या कंट्रोल करेगें. यदि आपको गुस्सा (Anger Issue) ज्यादा आता है तो आप संगीत सुन सकते है या फिर बच्चों के साथ समय बीता सकते है, जो आपको रिलैक्स रखेगा. इसके साथ ही आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी. 

गैर जिम्मेदारी से बचें

अगर अपने कोई काम की जिम्मेदारी ली है तो उसे अच्छे से और समय से पूरा करके दें. काम को बीच में न छोड़ें. इसके साथ ही ऑफिस और घर की जिम्मेदारी को महत्व दें इससे आपकी प्रतिभा पर अच्छा असरा पड़ेगा. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news