Relationship में होने के बावजूद शादी से इंकार कर देती हैं लड़कियां, जानिए वजह
Advertisement

Relationship में होने के बावजूद शादी से इंकार कर देती हैं लड़कियां, जानिए वजह

रिलेशनशिप (Relationship) में होना आम बात है लेकिन शादी (Marriage) की बात आते ही लड़कियां सोच-विचार करने लग जाती हैं. जानिए, रिलेशनशिप में होने के बावजूद लड़कियां शादी करने से आखिर क्यों कतराने लगती हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्ली. एक दौर था जब किसी से होना कबूल करना गुनाह के बराबर माना जाता था लेकिन समय बीतने के साथ-साथ लोगों की सोच में भी बदलाव आया है. आज रिलेशनशिप (Relationship) में होना आम बात है. जहां पहले लव मैरिज (Love Marriage) की बात सुनते ही घरवाले (Family) गुस्से से लाल-पीले हो जाया करते थे, वहीं आज के समय में लड़का/लड़की के घरवाले उनको जीवनसाथी (Life Partner) चुनने के लिए पूरी आजादी देते हैं.

  1. शादी से इनकार कर देती हैं लड़कियां
  2. मां से दूर होना नहीं बर्दाश्त
  3. जिम्मेदारियां और आजादी छिनने का होता है डर

शादी से दूर भागती हैं लड़कियां

एक खास बात रिलेशनशिप (Relationship) में अक्सर देखी जाती है, लड़के अपने रिलेशन (Relation) को शादी के बंधन में बांधने के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार हो जाते हैं लेकिन कुछ लड़कियां शादी की बात आते ही सोच-विचार करने लगती हैं. इसकी वजह से उनका ब्रेकअप (Breakup) तक हो जाता है. जानिए कुछ ऐसे कारण, जिनकी वजह से रिलेशनशिप में होने के बावजूद लड़कियां शादी करने से कतराने लगती हैं. 

यह भी पढ़ें- Men Chest Hair: जिन मर्दों की छाती में होते हैं बाल, जानिए क्या होती है उनकी खासियत और कमी

जिम्मेदारियों से घबराना

कई लड़कियां अपनी जिंदगी आजादी से जीना चाहती हैं. उन्हें किसी बंधन में बंधना पसंद नहीं होता है. उन्हें कोई भी नई जिम्मेदारी (Responsibility) संभालने में कोई दिलचस्पी नहीं होती है. अक्सर शादी के बाद दो परिवारों की जिम्मेदारियां संभालनी पड़ती हैं. ऐसे में कई लड़कियां इन जिम्मेदारियों (Responsibilities) को उठाने के लिए खुद को तैयार नहीं मानती हैं. इसलिए लड़कियां रिलेशनशिप (Relationship) में होने के बाद भी शादी से दूर भागती हैं.

करियर खत्म होने का डर

कई लड़कियों को अपना करियर (Career) बहुत प्यारा होता है. उन्हें लगता है कि शादी (Marriage) के बाद जिम्मेदारियां (Responsibilities) बढ़ने की वजह से उनका करियर (Career) खराब हो जाएगा. इस एक कारण की वजह से भी लड़कियां रिलेशनशिप (Relationship) में होने के बाद भी शादी करने से कतराती हैं.

लव मैरिज टूटने का डर

कई लड़कियों को रिलेशनशिप (Relationship) में रहना तो पसंद होता है लेकिन शादी (Marriage) के बंधन में बंधना नहीं. इसकी एक वजह है उनकी सोच. दरअसल, लड़कियां अपने आस-पास कई ऐसे केस देख लेती हैं, जिनमें लव मैरिज (Love Marriage) करने के कुछ समय बाद ही तलाक (Divorce) हो जाता है. ऐसे में उनका भी लव मैरिज से विश्वास उठ जाता है. उनके मन में चलने लगता है कि लव मैरिज करने से उनकी लाइफ भी आगे चलकर खराब न हो जाए.

यह भी पढ़ें- क्या आपका Love आपसे हो रहा है दूर? इन टिप्स से Partner को कराएं Special Feel

मां से दूर होने का डर

लड़कियां अपनी मां के सबसे ज्यादा करीब होती हैं. वे अपनी मां से ही अपने सुख-दुख की बातें शेयर करती हैं. कई बार लड़कियां मां से दूर होने की बात सोचकर ही इमोशनल हो जाती हैं. इसलिए भी वे शादी से दूर भागने लग जाती हैं.

आजादी छिनने का डर

कई लड़कियों को अपनी लाइफ में किसी की रोक-टोक पसंद नहीं होती है. ऐसी लड़कियां अपनी पसंद की जिंदगी जीती हैं. उन्हें डर होता है कि शादी के बाद वे अपने हिसाब की जिंदगी नहीं जी पाएंगी. इस वजह से भी लड़कियां शादी से कतराने लगती हैं. ऐसा कई सालों तक अकेले रहने की वजह से भी होने लगता है.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news