Kitchen Hacks: किचन में कीड़े-मकौड़ों ने कर लिया है कब्जा? इन 5 आसान तरीकों से भगाएं दूर
Advertisement
trendingNow11786208

Kitchen Hacks: किचन में कीड़े-मकौड़ों ने कर लिया है कब्जा? इन 5 आसान तरीकों से भगाएं दूर

Rainy insects: मानसून में जहां तरह-तरह की चीजें खाने का मन होता है तो वहीं बारिश के बाद घर में कीड़े-मकौड़ों का आगमन हो जाता है. ये कीड़े-मकौड़ों कई तरह के स्किन इंफेक्शन का कारण बनते हैं. 

Kitchen Hacks: किचन में कीड़े-मकौड़ों ने कर लिया है कब्जा? इन 5 आसान तरीकों से भगाएं दूर

Rainy insects: मानसून में जहां तरह-तरह की चीजें खाने का मन होता है तो वहीं बारिश के बाद घर में कीड़े-मकौड़ों का आगमन हो जाता है. ये कीड़े-मकौड़ों कई तरह के स्किन इंफेक्शन का कारण बनते हैं. इतना ही नहीं, बारिश के किड़े आपके अलमारी में प्रवेश कर सकते हैं और आपके पसंदीदा कपड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं या फिर रसोई में आ जाते हैं और खाने में घुस सकते हैं.

ऐसे में आपको आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके घर में बरसाती कीड़े न घुस पाएं, ताकि आप बारिश में चाय-पकौड़े का आनंद ले सकें. आज हम आपको 5 ऐसे घरेलू उपाय बताने जाने जा रहे हैं, जिसके मदद से आप अपने घर को कीड़े-मकौड़ों मुक्त करा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं.

पुदीना
पुदीना के तेल को पानी में मिलाकर रसोई और कमरों में छिड़के, ताकि वहां मौजूद कीड़े-मकौड़े बाहर निकल जाएं. इसके अलावा, रुई में पुदीना के तेल को डालकर जगह-जगह रख सकते हैं. पुदीना के गंध से कीड़े-मकौड़ें दूर भाग जाते हैं.

तुलसी की पत्तियां
घर से कीड़े-मकौड़े को निकालने के लिए आप तुलसी की पत्तियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालकर एक स्प्रे बोतल में भर लें. इसके बाद इसे किड़े-मकौड़े वाली जगह पर छिड़क दे. आप चाहें तो तुलसी के पौधे को किचन में रख सकते हैं.

तेज पत्ता
आटा, चावल समेत अन्य अनाज के डिब्बे या पैकेट में तेज पत्ते (bay leaf) रखने से उनमें कीड़े नहीं पड़ेंगे. तेज पत्ते की गंध काफी तेज होती है जिसके कारण कीड़े भाग खड़े होते हैं.

खीरा
आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन यह सच है कि चींटियां खीरे से नफरत करती हैं. किचन में जहां ज्यादा चींटियां दिखें तो वहां खीरे के कुछ टुकड़े रख दें.

चॉक
क्या आपको पता है कि चींटियां चॉक (chalk) से बनाई लाइन क्रॉस नहीं करती हैं. इसलिए, इन्हें रोकने के लिए दरवाजों व खिड़कियों के पास चॉक से एक गहरी लाइन खींच दे. इससे चींटियां घर में नहीं घुसेंगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news