Kidney को डैमेज होने से बचाएगी ऐसी लाइफस्टाइल, गुर्दे कहेंगे, 'यही है राइट चॉइस बेबी'
Advertisement

Kidney को डैमेज होने से बचाएगी ऐसी लाइफस्टाइल, गुर्दे कहेंगे, 'यही है राइट चॉइस बेबी'

Kidney Damage: किडनी एक बेहद सेंसिटिव ऑर्गन है इसलिए इसकी सुरक्षा करना बेहद जरूरी है, आइए जानते हैं कि अगर आपको गुर्दे खराब होने के बचाने के लिए क्या करना चाहिए. 

Kidney को डैमेज होने से बचाएगी ऐसी लाइफस्टाइल, गुर्दे कहेंगे, 'यही है राइट चॉइस बेबी'

Kidney Failure: किडनी की अहमियत तब पता चलती है, जब इसमें किसी तरह की परेशानी पेश आने लगती है. इस अंग का मेन काम फिल्टर करना है जिससे विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और हम कई खतरनाक बीमारियों से बच जाते हैं. किडनी डैमेज होने से हमारा पूरा शरीर प्रभावित होने लगता है, खास तौर से एसिडिटी और हाई ब्लड प्रेशर का रिस्क बढ़ जाता है. अगर आपको अपने गुर्दे सही सलामत रखने हैं, तो कुछ खास तरह की लाइफस्टाइल को अपनाना होगा

किडनी को बचाने के लिए क्या करें
अगर आप चाहते हैं कि किडनी की सेहत अच्छी रहे तो इसके लिए आपको खाने-पीने की आदतों में बदलाव करना होगा, सबसे पहले अपनी डेली डाइट से ऑयली फूड, जंक फूड, फास्ट फूड और ऐसी चीजों को बाहर करना होगा. इसके बजाए भोजन में हेल्दी फूड्स, प्रोटीन डाइट, होल ग्रेन और फाइबर बेस्ड फूड्स को तरीजह दें.

शराब पीना बंद कर दें
शराब एक सामाजिक बुराई तो है ही, साथ ही ये हमारी सेहत का भी सबसे बड़ा दुश्मन है, आज के दौर में युवा से लेकर बुजुर्गों सभी एज ग्रुप के लोगों को एल्कोहल की लत लग चुकी है, ये न सिर्फ हमारी किडनी को डैमेज करता है, बल्कि पूरे शरीर को अंदर से कमजोर कर देता है, बेहतर है कि इस आदत से जितनी जल्दी हो सके तौबा कर लें.

प्रर्याप्त मात्रा में पानी पिएं
ज्यादातर डॉक्टर इस बात की सलाह देते हैं कि एक दिन में कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए. आप चाहें तो नींबू पानी, नारियल पानी, ताजे फलों के रस और सब्जियों का जूस पी सकते हैं. 

नमक की मात्रा सीमित करें
नमक हमारी सेहत के लिए जरूरी है लेकिन एक दिन में 5 ग्राम से ज्यादा सॉल्ट नहीं खाना चाहिए, क्योंकि सोडियम की अधिकता किडनी की समस्या पैदा करती है, साथ ही ये ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता है. इसलिए फ्रेंच फाइज, आलू चिप्स, प्रॉसेस्ड फूड से दूरी बना लें.

चाय-कॉफी कम करें
भारत में चाय और कॉफी पीने के शौकीनों की कोई कमी नहीं है. इन पेय पदार्थों में कैफीन की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है, जो किडनी की समस्या पैदा करती है. इसके कारण पेट में एसिडिटी की समस्या हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news