Health Tips: दिल की सेहत के लिए खतरे की घंटी बना कोहरा, अभी शुरू कर दें ये काम; हमेशा रहेंगे सेहतमंद
trendingNow11495661

Health Tips: दिल की सेहत के लिए खतरे की घंटी बना कोहरा, अभी शुरू कर दें ये काम; हमेशा रहेंगे सेहतमंद

Heart Disease Symptoms: स्मॉग की वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है. इसके अलावा यह फेफड़ों को भी नुकसान पहुंचा रहा है. इससे बचने के लिए यहां कुछ उपाय बताए जा रहे हैं.  

फाइल फोटो

Heart Attack Due To Smog: सर्दियों में कोहरे का होना एक आम बात है लेकिन बढ़ते प्रदूषण के साथ मिलकर यह सेहत के लिए खतरनाक होता जा रहा है. कोहरे और प्रदूषण के इस मिश्रण को स्मॉग (Smog) के नाम से भी जाना जाता है. इस शब्द का इस्तेमाल सबसे पहले लंदन में किया गया था जब वहां की फैट्री से निकलने वाला धुंआ, कोहरे में मिलकर सड़कों पर अंधेरा कर देता था. यह स्मॉग दिल की सेहत के लिए बेहद खतरनाक होता है. इसके अलावा यह फेफड़ों को भी नुकसान पहुंचाता है. 8000 से ज्यादा लोगों पर किए गए एक शोध की मानें तो 14 से 16 साल तक जो लोग उन शहरों में रह रहे थे जहां स्मॉग का असर था. वहां इससे जुड़ी बीमारियों से मरने वालों की संख्या 26 फीसदी तक पहुंच गई थी. जान गवांने वालों में ज्यादातर लोग दिल की बीमारियों से जूझ रहे थे.

ऐसे बचें स्मॉग से

1. स्मॉग एक तरह का वायु प्रदूषण है. इसके संपर्क में आने से सांस और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ता है. इससे बचने के लिए आप सुबह घर से निकलना बंद कर दें. इसके साथ ही खुले जगहों पर एक्सरसाइज करने से बचें.

2. अगर आपके पास बजट हैं तो घर में एयर फिल्टर जरूर लगाएं. इसके अलावा बाहर की हवा में सांस लेने से बचें. बाहर जाते हुए मास्क जरूर लगाएं. घर के दरवाजे-खिड़कियां बंद करके रखें. इससे बाहर की हवा घर के अंदर नहीं आएगी.

3. इस समय अपनी डाइट का खास ख्याल रखें. रोज ब्रोकली, गोभी, ब्रुसेल्स स्प्राउट्स जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर चीजों को खाने में शामिल करें. अगर सांस लेने में दिक्कत है जो डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news